12000 post vacancy: केंद्रीय विद्यालयों में 12000 पदों पर निकली भर्तियां, शिक्षक व गैर शैक्षणिक पदों पर होगी नियुक्तियां, सरकार ने दिया जवाब

नई दिल्ली । केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक और गैर शैक्षणिक श्रेणी के 12000 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं। जल्द ही इन तमाम पद पर भर्तियां कर ली जाएगी। वहीं शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षण और गैर शिक्षण श्रेणी के 14000 से अधिक पद रिक्त पड़े हैं।

इनमें से सबसे अधिक रिक्तियां मध्यप्रदेश में 1277 है, इसके बाद तमिलनाडु में 1220, कर्नाटक में 1053 और पश्चिम बंगाल में 1043 का स्थान है । सिक्किम में केंद्रीय विद्यालय में सबसे कम 12 रिक्तियां है।

लोकसभा में तीरथ सिंह रावत के पूरक प्रश्न के उत्तर में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने यह जानकारी दी। रावत ने केंद्रीय विद्यालयों में कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने सहित अन्य कदमों के बारे में जानकारी मांगी थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय संगठन शिक्षण और गैर शिक्षण पदों की रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि श्रेणी के 12000 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं। जल्द ही भर्ती पूरी कर ली जाएगी। अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि समय-समय पर स्थानांतरण, सेवानिवृत्ति की वजह से रिक्तियां होती है। एक सतत प्रक्रिया है। शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि नियमों के अनुसार रिक्तियों को भरने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अस्थाई अवधि के लिए अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया जाता है।

HPBL Desk
HPBL Desk  

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति की हो, खेलकूद की हो, अपराध की हो, मनोरंजन की या फिर रोजगार की, उसे LIVE खबर की तर्ज पर हम आप तक पहुंचाते हैं।

Related Articles
Next Story