5000 नये स्कूल खुलेंगे: CM हेमंत बोले- 5000 नये ऐसे मॉडल स्कूल खोलेंगे, प्राइवेट स्कूल को भी देंगे टक्कर, यहां हुई सौगातों की बारिश

बोकारो। झारखंड में 5000 मॉडल स्कूल बनाये जायेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने ने इस बात का ऐलान किया है। बोकारो में विभिन्न कार्य योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और परिसंपत्तियों के वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में पढ़ाई का नया वातावरण तैयार हो रहा है। प्रदेश में 5000 मॉडल स्कूल तैयार होंगे, जो प्राइवेट स्कूलों को भी टक्कर देंगे। उन्होंने कहा कि नावाडीह में हमारा मॉडल स्कूल भी बनकर तैयार हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य के लोगों के बच्चों के मन में यही इच्छा रहती है कि हम भी प्राइवेट स्कूल में पढ़े और इस चीज को लेकर हमारी सरकार ने यह रास्ता निकाला है. पूरे राज्य में 80 स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों के तर्ज पर तैयार किया गया है. ये स्कूल प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर पढ़ाई कराएंगे. राज्य में कुल 5000 स्कूलों का निर्माण कराया जाएगा, जो प्राइवेट स्कूलों को टक्कर देंगे।

बोकारो जिला में एक मेडिकल कॉलेज बनने जा रहा है और वह मेडिकल कॉलेज दिवंगत बड़े भाई स्व श्री टाइगर जगरनाथ महतो जी के नाम से होगा। यहां के बच्चों को और होनहार बनाने के लिए नावाडीह में डिग्री कॉलेज और नावाडीह में ही नेतरहाट स्कूल की तर्ज पर स्कूल का शुभारंभ भी किया जाएगा। उसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नावाडीह में पिछड़े वर्गों का आवासीय विद्यालय, संस्कृत विद्यालय, बालिका आवासीय विद्यालय भी शुरू होगा। आईटीआई कॉलेज बनकर तैयार है। यहां मॉडल स्कूल भी बना है।

झारखण्ड के आदिवासी, दलित और पिछड़े समाज के बच्चों के माता-पिता ने कभी नहीं सोचा था कि उनका बच्चा सरकारी खर्चे में विदेश में पढ़ सकेगा। लेकिन भारत का यह पहला राज्य है जहां के होनहार बच्चों को विदेश में पढ़ने के लिए शत-प्रतिशत स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। पूर्व की सरकार के समय भूख से लोगों की मौत हुई। हाथ में राशन कार्ड लेकर वे मरने को मजबूर हुए। पूर्व की सरकार में राशन कार्ड तक से गरीब जरूरतमंदों का नाम हटाने का काम किया। आपकी सरकार बनी तो हम लोगों ने 20 लाख नए राशन कार्ड बनाकर लोगों को राशन देने का काम किया। एफसीआई से जब अनाज खरीदने का प्रयास राज्य सरकार ने किया तो केंद्र सरकार ने अनाज देने से मना कर दिया। आज हम बाजार से अनाज खरीद कर हरा राशन कार्डधारी लोगों को राशन देने का काम कर रहे हैं।

HPBL Desk
HPBL Desk  

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति की हो, खेलकूद की हो, अपराध की हो, मनोरंजन की या फिर रोजगार की, उसे LIVE खबर की तर्ज पर हम आप तक पहुंचाते हैं।

Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS