नवरात्रि के पहले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल, जानिए आपके शहर का हाल

Update: 2024-10-03 02:18 GMT

कच्चे तेल की कीमतों में भले ही एक बार फिर छलांग मारना शुरू कर दिया हो लेकिन आज नवरात्रि के पहले दिन यानी 3 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल के भाव बरकरार है. आज उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.04 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. उत्तर प्रदेश में कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक यूपी में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल औसत कीमत 88.17 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके अलावा डीजल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.20 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. , 02-10-2024 यानी कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. अब तक बिहार में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और डीजल औसत कीमत 92.98 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

झारखंड में पेट्रोल-डीजल की कीमत

इसके अलावा चुनावी प्रदेश झारखंड में भी पेट्रोल की कीमत ने आसमान छू रहा है. यहां पेट्रोल औसत कीमत 98.59 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल औसत कीमत 93.33 रुपये प्रति लीटर है.

कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है.

Tags:    

Similar News