मैनपाट : आंगनबाड़ी में टीका लगाने के बाद नवजात की संदिग्ध मौत, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

Update: 2024-09-26 12:42 GMT


सूरजपुर। सरगुजा जिले के मैनपाट इलाके में टीकाकरण के बाद संदिग्ध हालत में एक नवजात की मौत हो गई। मासूम बच्चे की उम्र करीब 3 महीने बताई जा रही है। मामले का खुलासा होने के बाद सरगुजा स्वास्थ्य विभाग ने हड़कंप मच गया। आनन फानन में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बुधवार को बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए कमलेश्वरपुर भेज दिया गया था। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद सरगुजा CMHO ने कहा कि बच्चे के सांस नली एवं गले में दूध फंसा मिला है। विसरा व ब्लड सैंपल प्रिजर्व किया गया है जिसे जांच के लिए रायपुर मेडिकल लेबोरेटरी में भेजा गया है। घटना के बाद से इलाके में टीकाकरण अभियान को लेकर चर्चा तेज़ हो गई है। वहीं अब इस मामले में अभी कोई भी स्वास्थ्य अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। दूसरी तरफ मासूम की मौत के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है।

"
"

संदिग्ध हालत में नवजात की मौत से हड़कंप

दरअसल, घटना मंगलवार की है...जब मैनपाट के परपटिया गांव में रहने वाले सहत राम मझवार और फूलमती दोनों पति-पत्नी अपने 3 महीने के बच्चे को लेकर ढोढ़ीटिकरा के आंगनबाड़ी केंद्र में गए थे। आंगनबाड़ी में बच्चे को टीका लगाया गया था। जिसके बाद बच्चे को सामान्य तरह का बुखार था जिसकी जानकारी सहित ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दी थी। लेकिन बुधवार की रात भी बच्चे की तबियत बिगाड़ती चली गई और तड़के करीब 3.30 बजे उसने दम तोड़ दिया। सुबह जब मृतक के पिता ने इसकी जानकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दी तो हड़कंप मच गया।

आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग ने कराया पोस्टमार्टममैनपाट : आंगनबाड़ी में टीका लगाने के बाद नवजात की संदिग्ध मौत, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

टीकाकरण के बाद बच्चे की मौत होने की जानकारी मिलने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए और CMHO डॉ. प्रेम सिंह मार्को के निर्देश पर बच्चे के शव को कमलेश्वरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाकर शव का पोस्टमार्टम किया गया। बच्चे के शव का विसरा एवं ब्लड सैंपल प्रिजर्व किया गया है जिसे जांच के लिए रायपुर भेजा गया है।

बता दें कि, स्वास्थ्य विभाग ने मैनपाट के आंगनबाड़ी केंद्र में मंगलवार को सात बच्चों को पेंटावेलेंट वैक्सीन लगाया गया था। सभी बच्चों की पुनः जांच की गई स्वास्थ्य कर्मियों ने अन्य बच्चों के परिजनों से भी संपर्क किया गया तो अन्य बच्चों के परिजनों ने बताया कि टीका के बाद सामान्य बुखार आया था। लेकिन अब सभी बच्चे सामान्य है।

Tags:    

Similar News