Kartik Maas 2024: बस करें ये 3 अचूक उपाय, राधा रानी और बांके बिहारी की बनी रहेगी कृपा

Update: 2024-10-18 03:53 GMT


Kartik Maas 2024: सनातन धर्म में कार्तिक माह का विशेष स्थान है. इसे अत्यंत पवित्र माना जाता है क्योंकि इसी महीने भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं. विष्णु पुराण के अनुसार, यह माह भगवान विष्णु का प्रिय महीना है. वैदिक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष कार्तिक मास 18 अक्टूबर 2024 से लेकर 15 नवंबर 2024 तक रहेगा. इस दौरान राधा रानी और बांके बिहारी की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. इस माह में किए गए अच्छे कार्यों का फल प्रायः शुभ होता है, जिससे दान-पुण्य का महत्व और बढ़ जाता है.

कहा जाता है कि कार्तिक माह में कुछ सरल और अचूक उपाय करने से राधा रानी और बांके बिहारी की कृपा हमेशा बनी रहती है. चलिए जानते हैं तीन अचूक उपायों के बारे में जिसकी मदद से राधा रानी और बांके बिहारी का आशीवार्द बनी रहे.

मंगला आरती का महत्व

हर सुबह 4 बजे मंगला आरती का आयोजन करें. यह आरती भगवान को जगाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है. यदि आप मंदिर नहीं जा सकते, तो घर पर धूप या दीपक के माध्यम से मंगला आरती करें. इसके बाद सुबह लगभग 07:30 बजे राधा रानी के नाम का जाप करें. इस दौरान भजन-कीर्तन भी करें, जिससे वातावरण में भक्ति का संचार होगा.

दीपक जलाने का उपाय

मंगला आरती और जाप के बाद घर में दीपक जलाएं. दीपक जलाते समय राधा रानी और बांके बिहारी के नाम का जाप करें. इसके साथ ही दीपक का दान करना भी बेहद शुभ रहेगा. इस उपाय से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा.

तुलसी माता की पूजा

कार्तिक माह में तुलसी माता की पूजा विशेष लाभकारी होती है. यदि आप तुलसी के पौधे की पूजा नहीं कर पा रहे हैं, तो तुलसी माला की पूजा भी करें. धार्मिक मान्यता के अनुसार, तुलसी की माला से राधा रानी और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का फल मिलता है. तुलसी माला का जाप करने से साधक को कई यज्ञों के बराबर पुण्य मिलता है और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

Tags:    

Similar News