झारखंड में 1845 वोटरों की उम्र शतक पर, 450 ट्रांसजेडर्स भी डालेंगे वोट, चुनाव की तारीख पर क्या बोला इलेक्शन कमीशन

झारखंड में समय पर विधानसभा चुनाव होने की बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि बुधवार को जम्मू कश्मीर का दूसरे चरण का चुनाव है उसके बाद महाराष्ट्र दौरे पर चुनाव आयोग की टीम जाएगी झारखंड में समय पर चुनाव होगा।

By :  HPBL
Update: 2024-09-24 17:37 GMT

Jharkhand Vidhansabha Election: झारखंड विधानसभा चुनाव में 2.59 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने समीक्षा के बाद जो जानकारी दी है उसके मुताबिक 20 सितंबर तक के मतदाताओं की सूची के मुताबिक 1.31 करोड़ पुरुष और 1.28 करोड़ महिला मतदाता वोट डालेंगे। मतदाता सूची के मुताबिक 85 साल से अधिक उम्र के 1.14 लाख वोटर हैं, तो 450 ट्रांसजेंडर भी मतदाता सूची में शामिल हैं। वहीं 11.05 लाख वोटर पहली बार इस चुनाव में मतदान करेंगे।


18 से 19 साल के मतदाताओं की संख्या 11.05 लाख हैं, जबकि 66.48 लाख मतदाताओं की उम्र 20 से 29 साल के बीच है। झारखंड में 1,845 वोटरों की आयु 100 साल या उससे अधिक है। पीवीटीजी वोटर्स की संख्या 1.78 लाख है। झारखंड में कुल 3.64 लाख दिव्यांग मतदाता हैं, जो इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयोग को जानकारी दी गयी है कि 1,271 मतदान केंद्रों का संचालन महिलाएं करेंगी, वहीं, 139 बूथ की जिम्मेदारी युवा मतदानकर्मियों को दी गई है।


48 मतदान केंद्र ऐसे बनाए गए हैं, जिसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से दिव्यांग मतदानकर्मियों को सौंपी गई है। निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान सुनिश्चित करने एवं मतदाताओं को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कुछ टेक्नोलॉजी की भी मदद ली जाएगी. जिन ऐप्स की मदद ली जाएगी। राज्य के चार जिलों खासकर चतरा, रांची, खूंटी, लातेहार में ड्रग्स एवं अन्य मादक पद्धार्थ की आवाजाही रोकने का सख्त निर्देश देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान इस तरह की गतिविधि के जरिए प्रलोभन देने पर रोक लगाया जाएगा।


मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आयोग चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है हम लोगों की तैयारी हमेशा रहती है। झारखंड में समय पर विधानसभा चुनाव होने की बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि बुधवार को जम्मू कश्मीर का दूसरे चरण का चुनाव है उसके बाद महाराष्ट्र दौरे पर चुनाव आयोग की टीम जाएगी झारखंड में समय पर चुनाव होगा।


उन्होंने कहा कि एनफोर्समेंट एजेंसी को भी फ्री एंड फेयर इलेक्शन के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं साथ ही सीमावर्ती राज्यों के बॉर्डर को सील करने के आदेश दिए गए हैं, जिससे किसी तरह की आपत्तिजनक आवाजाही नहीं हो।




Tags:    

Similar News