स्वाद ऐसा की मुंह में आ जाएगा पानी...इस तरह बनाएं स्वादिष्ट पंजाबी कढ़ी पकोड़े

Update: 2024-07-13 09:03 GMT

Kadhi Pakoda Recipe : कढ़ी पकोड़ा एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय रेसिपी है।जिसे आमतौर पर चावल के साथ परोसा जाता है।लेकिन आप इसे रोटी और चपाती के साथ भी खा सकते हैं। अन्य भारतीय दाल व्यंजनों के विपरित यह तले हुए पकौड़ों के साथ करी के साथ बनाया जाता है।

कढ़ी बेसन, दही मसाले के साथ बनाया जाता है। यह भारत के कई हिस्सों में बनाया जाता है। पंजाबी, गुजराती,राजस्थानी,सिंधी और महाराष्ट्रीयन व्यंजनों में इस व्यंजन को बनाने का अपना-अपना तरीका है।

परंपरागत रूप से कड़ी को भारतीय छाछ या खट्टे दही के साथ बनाया जाता है।इस व्यंजन को बनाने के लिए आपको कई तरीके मिलेंगे।वास्तव में हर परिवार की कढ़ी बनाने की अपनी-अपनी विधि होती है।

कढ़ी बनाने के लिए सामग्री (Kadhi Pakoda Recipe )

बेसन 1 छोटा कप

एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

2 से 3 बड़े चम्मच प्याज कटे हुए

एक से दो हरी मिर्च

एक छोटी चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर

एक तिहाई हल्दी

गरम मसाला एक छोटा चम्मच

मेथी के बीज

जीरा

सुखी लाल मिर्च

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको एक कप खट्टा दही या फिर छाछ का प्रयोग करना है।

कढ़ी बनाने की आसान विधि

एक मिक्सिंग बाउल में बेसन को डालें और थोड़ा-थोड़ा करके दही डाले।विश्क की सहायता से इस मिश्रण को मिलाएं। ध्यान रखें कि इस मिश्रण में कोई गांठ न हो।

अब एक कढ़ाई में एक चम्मच तेल या घी गर्म करें। जब तेल या घी गर्म हो जाए तो उसमें सूखी लाल मिर्च मेथी दाना और जीरा डालें।जब जीरा चटकने लगे तो प्याज और हरी मिर्च को डालें। प्याज को सुनहरा होने तक भूने। अब इसमें सभी पिसे हुए मसाले हल्दी लाल मिर्च पाउडर गरम मसाला और धनिया पाउडर मिलाएं। बेसन और दही के मिश्रण को अच्छे से चला कर कढ़ाई में डाल दे।और अच्छी तरीके से मिलाए। धीमी आंच पर इसे लगातार हिलाते हुए उबाल ले।जब मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए तो फ्लेम को थोडा बढ़ा दे और उबाल आने दे।अब इस मिश्रण को 30 मिनट तक कम आंच पर पकने दे। अब इसमें स्वाद अनुसार नमक मिलाएं। और फ्लेम बंद कर दे।

कड़ी के लिए पकोड़ा की आसान विधि

1 से 2 हरी मिर्च

एक प्याज कटा हुआ

दो बड़े चम्मच धनिया पत्ती

एक बड़ा चम्मच अदरक

बेसन एक कप

अजवाइन चुटकी भर

नमक स्वाद अनुसार

एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर

गरम मसाला

बेकिंग सोडा

इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में डालकर अच्छे तरह से पकोड़े बनाने के लिए पेस्ट तैयार करें। ध्यान रहे की बेकिंग सोडा डालना ना भूले। इन्हें तेल में तलकर पकोड़े तैयार करें।अब इन पकोड़े को तैयार कड़ी में डाल दे।

कढ़ी पकोड़े के लिए तड़का

एक छोटे पैन में एक चम्मच घी डालें और उसमें थोड़ा सा जीरा ,1 से 2 सूखी लाल मिर्च, जब जीरा चटक जाए तो इसमें कड़ी पत्ते को डालें। और कुरकुरा होने तक भूने। अब फ्लेम को बंद करें और इसमें थोड़ा सा हींग और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। अब इस तड़के को तैयार कडी पकोडे में डालें।

Tags:    

Similar News