Recipe Tips: घर में नहीं है सब्जी तो फटाफट बनायें बेसन-प्याज की सब्जी, खाकर मेहमान भी अंगुलियां चाटते रह जायेंगे

By :  HPBL
Update: 2024-06-15 18:19 GMT

Besan Pyaj Ki Sabji Recipe: गर्मियों में सब्जब की वैराइटी कम हो जाती है। ऐसे में गृहणियों को सबसे ज्यादा परेशानी सब्जियों को बनाने में होती है। ऐसे में हर मर्ज की एक दवा है बेसन। बेसन से यूं तो कई सारे डिश बन जाते हैं, लेकिन आज हम आपको बेसन प्याज से बनने वाली टेस्टी सब्जी की रेसिपी बताएंगे. आप अगर रोज-रोज एक जैसी सब्जियों का स्वाद लेकर बोर हो चुके हैं और इस बार लंच या डिनर में नई रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो बेसन प्याज की सब्जी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

"
"

स्वाद में लाजवाब बेसन प्याज की सब्जी बनाना भी आसान है।बेसन प्याज की सब्जी बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्रियों की जरुरत भी नहीं पड़ती है. आसान से बनने वाली बेसन प्याज की सब्जी का जायका सभी लोगों को पसंद आएगा. आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि....

बनाने के लिए सामग्री

बेसन – 1 कप

प्याज लंबे कटे – 1/2 कप

हल्दी – 1 टी स्पून

जीरा – 1 टी स्पून

राई – 1 टी स्पून

अजवाइन – 1 टी स्पून

धनिया पाउडर – 2 टी स्पून

हींग – 1/4 टी स्पून

हरी मिर्च – 3

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

तेल – 1-2 टी स्पून

कढ़ी पत्ते – 8-10

हरी धनिया पत्ती कटी – 2-3 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

बेसन प्याज की सब्जी बनाने की विधि

स्वाद से भरी बेसन-प्याज की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन को छान लें. इसके बाद बेसन में एक-दो गिलास पानी डालकर बेसन का पतला घोल बनाएं. अब घोलम में हल्दी, अजवाइन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें. चाहें तो फेंटने के लिए विस्क की मदद ले सकते हैं. अब एक कड़ाही लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. कड़ाही गर्म होने के बाद एक दो चम्मच तेल डालें।

तेल गर्म होने पर राई, जीरा डालकर कुछ देर चटकने दें, फिर हींग कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च और कटी हुई प्याज डालकर भूनें. जब प्याज हल्की नरम होकर पारदर्शी दिखाई देने लगे तो उसमें बेसन का तैयार किया पतला घोल डालें और चम्मच से चलाते हुए पकाएं. कुछ देर बाद बेसन में स्वादानुसार नमक मिक्स करें. अब बेसन में उबाल आने तक पकने दें. जब बेसन गाढ़ा होने लगे तो उसमें हरी दनिया पत्ती डालें और थोड़ी देर और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरी बेसन-प्याज की सब्जी बनकर तैयार है. इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News