Ganesh Chaturthi से पहले सलमान खान की अपील : इको-फ्रेंडली गणपति लाएं, कहा - 'कितना खराब लगता है आधे गणेश जी यहां पर पड़े हैं'

Update: 2024-08-29 15:03 GMT

मुंबई। गणेश चतुर्थी का त्यौहार आ रहा है और इसे पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा। मुंबई में यह त्यौहार खास होता है क्योंकि बॉलीवुड की कई हस्तियां अपने घरों में गणपति की मूर्ति स्थापित करती हैं और कुछ दिनों बाद उन्हें विसर्जित करने से पहले अनुष्ठान करती हैं। सलमान खान का परिवार भी इस त्यौहार को मनाता है और इस साल उन्होंने गणपति उत्सव के बारे में लोगों से एक अनुरोध किया है। उन्होंने सभी से पर्यावरण के अनुकूल गणपति की मूर्तियाँ चुनने का आग्रह किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मूर्तियाँ विभिन्न स्थानों पर फेंकी न जाएँ।

"
"

बता दें कि, मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सलमान खान ने अपने प्रशंसकों से एक अपील की। उन्होंने सबसे पहले इको-फ्रेंडली गणपति के कान में अपनी इच्छा बताई और फिर इको-फ्रेंडली मूर्तियों के उपयोग के परिणामों के बारे में बताया। इस पल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें सलमान कहते हैं, "पीओपी जैसी सामग्री से बनी मूर्तियों को विसर्जित होते देखना काफी निराशाजनक है। जब आप समुद्र में जाते हैं, तो गणेश का आधा हिस्सा इधर-उधर बिखरा हुआ देखना अप्रिय लगता है। गणेश का धड़ इधर है, पेट उधर है और सिर उधर है, जिससे आप अनजाने में उन पर पैर रख देते हैं। यह एक सराहनीय स्थिति नहीं है। यह बहुत बेहतर होगा कि हर कोई इको-फ्रेंडली गणेश की मूर्तियाँ लाए।"

सलमान ने यह भी बताया कि, वह हर साल अपने घर पर गणेश पूजा करते हैं और उनके द्वारा लाई गई गणपति की मूर्तियाँ पर्यावरण के अनुकूल होती हैं। उन्होंने कहा, "हमारे परिवार में, जब हम गणेश चतुर्थी के दौरान गणेश जी लाते हैं, तो हम सुनिश्चित करते हैं कि मूर्तियाँ पर्यावरण के अनुकूल हों। यह त्यौहार इतना पवित्र है; मूर्तियों में कुछ कम क्यों होना चाहिए? उनमें भी पवित्रता होनी चाहिए, है न?"

Tags:    

Similar News