Army JOB: 12वीं पास युवा बिना परीक्षा दिये सेना में बनेंगे अफसर, 5 नवंबर तक भरे जायेंगे आवेदन, हर महीने 1.50 लाख सैलरी, पढ़िये डिटेल

By :  Aditya
Update: 2024-10-11 16:20 GMT

Indian Army Vacancy: 12वीं पास युवाओं के लिए सेना मं अफसर बनने का शानदार मौका है। इंडियन आर्मी की 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम 53 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। 5 नवंबर तक युवा अभ्यर्थी इस पद के लिए आवदेन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। 12वीं पास-JEE Mains दे चुके उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का अच्छा मौका है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक इस सेना भर्ती अभियान (टेक्निकल एंट्री स्कीम 53) के माध्यम से कुल 90 रिक्तियों को भरा जाएगा। चयनित होने के बाद उम्मीदवारों की पांच साल की ट्रेनिंग होगी। इसमें चार साल का कोर्स करवाया जाएगा। चार साल कोर्स के बाद इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ लेफ्टिनेंट की रैंक और परमानेंट कमिशन दिया जाएगा।

योग्यता

अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मेथ्स (PCM) के साथ 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। साथ ही इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम यानी JEE Mains 2024 दिया हो। योग्य आवेदकों की उम्र 1 जुलाई 2025 को कम से कम साढ़े 16 साल और अधिकतम साढ़े 19 साल तक ही होनी चाहिए। यह कोर्स जुलाई 2025 में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), देहरादून में शुरू होगा।

इस तरह से होगा चयन

योग्य आवेदकों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसमें क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट देना होगा। शॉर्टलिस्ट के लिए मार्क्स की कट-ऑफ दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी। एसएसबी इंटरव्यू जनवरी से मार्च 2025 तक चलेंगे। हालांकि इंटरव्यू डेट चुनने का मौका दिसंबर में ऑनलाइन विंडो के जरिए दिया जाएगा।

जानिये कितनी मिलेगी सैलरी

चार साल की ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को ट्रेनिंग का 56100 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा. इसके बाद कमिशंड होने वाले उम्मीदवारों को पे लेवल-10 के तहत 17 से 18 लाख रुपये (सालाना) दिया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.




Tags:    

Similar News