भारतीय टीम ने रचा इतिहास, चीन को हराकर भारतीय टीम ने पांचवी बार जीता एशियन कप का खिताब

By :  Ashrita
Update: 2024-09-17 13:34 GMT

Asian Champions Trophy 2024 India vs China: भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रचा है। भारत ने एक बार फिर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है। भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 1-0 से हरा दिया है। इस मैच की शुरुआत में दोनों टीमों की तरफ से कोई भी गोल नहीं कर पाया था। फिर मैच खत्म होने के कुछ मिनट पहले ही भारत के लिए जुगराज सिंह ने गोल किया। इसी गोल की वजह से भारतीय हॉकी टीम खिताब जीतने में सफल रही। भारत ने कुल पांचवीं बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था।

"
"

चीन ने पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी और उससे पहली ही बार में शिकस्त मिली है। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया है और फाइनल तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम ने सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से शिकस्त दी थी। कोरियाई टीम के खिलाफ हरमनप्रीत सिंह, उत्तम सिंह और जरमनप्रीत सिंह ने गोल किए थे। भारतीय हॉकी टीम ने कुल पांचवीं बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है। इससे पहले भारत ने 2011, 2016, 2018 (पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता) और 2023 में ट्रॉफी जीती थी।

भारत ने गोल करने के मौके बनाए, लेकिन टीम गोल करने में सफल नहीं हो पाई। भारत को पेनल्टी कॉर्नर भी मिला। पर भारतीय हॉकी टीम उसे भुना नहीं पाई। दूसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हुआ। इस क्वार्टर में चीन के डिफेंस ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और भारतीय प्लेयर्स को रोके रखा। तीसरे क्वार्टर में चीन ने गोल करने के लिए कई हमले किए हैं, लेकिन उनकी भारतीय गोलकीपर कृष्णा पाठक के आगे एक ना चली। इसके बाद जुगराज सिंह ने बेहतरीन मैदानी गोल करके टीम को मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी। इससे भारतीय हॉकी टीम को जीतने की उम्मीदें बढ़ गईं। इसके बाद भारत ने चीन को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया।

Similar News