Health Tips : कब्ज की समस्याओं हो जाएगी फुर्र, बस खाली पेट इस चीज का करें सेवन

Update: 2024-09-22 09:28 GMT

आजकल लोगों का लाइफस्टाइल काफी खराब हो गया. बिगड़ते शेड्यूल के कारण लोगों की हेल्थ पर इसका गलत असर पड़ता है. हालांकि, खराब शेड्यूल के साथ-साथ स्ट्रेस, नींद पूरी न होना और फास्टफूड ये सब चीजें हमारी हेल्थ के लिए काफी खराब हैं. पेट की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें अक्सर पेट खराब, कब्ज या अनियमित मल त्याग की समस्या होती है। फाइबर से भरपूर खाना, पर्याप्त पानी पीना और नियमित व्यायाम करना पेट की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. एक विशेष पेय, जिसे कोम्बुचा कहा जाता है, भी इस मामले में फायदेमंद हो सकता है.

"
"



कोम्बुचा एक मीठी, बुलबुलेदार किण्वित चाय है, जो कई स्वास्थ्य लाभ देती है. इसमें प्रोबायोटिक सूक्ष्मजीव होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. ये प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

ऐसे करें सेवन

प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ जैसे दही और कोम्बुचा का सेवन करने से आंतों का संतुलन बना रहता है. यह सूजन, एंटीबायोटिक्स के कारण होने वाले दस्त और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्याओं में मदद कर सकते हैं.

हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स अधिकतर इन फायदों के लिए जिम्मेदार होते हैं, जबकि कोम्बुचा जैसे खाद्य पदार्थ भी फायदेमंद हो सकते हैं. लेकिन कोम्बुचा के आंत स्वास्थ्य पर प्रभाव को समझने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है. इससे यह पता चलता है कि कोम्बुचा पाचन तंत्र की मदद कर सकता है.

Tags:    

Similar News