Navratri Beauty Tips: नवरात्रि से पहले ग्लोइंग फेस के लिए चेहरे पर लगाएं ये साबुन! खूबसूरत और ग्लोइंग दिखने लगेगी आपकी स्किन!

Update: 2024-09-21 09:03 GMT

Navratri Beauty Tips: कुछ दिनों बाद नवरात्रि का त्योहार दस्तक देने वाला है. हिंदू धर्म में यह त्योहर बहुत खास माना जाता है. कई लोग नवरात्रि के नौ दिनों तक मां देवी के लिए व्रत रखते हैं. ऐसा कहा जाता है कि व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. यह त्यौहार बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. कई जगहों पर नवरात्रि के नौ दिन रात के समय गरबा आयोजित किया जाता है.


रात को सभी लोग तैयार होकर गरबा खेलने के लिए पहुंचते हैं. कई महिलाएं चनिया-चोली पहनना पसंद करती हैं. इसके साथ वह अपने मेकअप का भी ख्याल रखती हैं. लेकिन अगर आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं तो घर पर मुल्तानी मिट्टी का साबुन बना सकते हैं. इससे आपकी स्किन खूबसूरत और ग्लोइंग नजर आएगी. आइए जानते हैं कि आप कैसे घर पर मुल्तानी मिट्टी का साबुन बना सकते हैं.

"
"

सामग्री

मुल्तानी मिट्टी का साबुन बनाने के लिए आपको 1 कटोरी मुल्तानी मिट्टी, 1 कटोरी एलोवेरा जेल, 4 चम्मच चंदन, 1 चम्मच हल्दी, 1 कटोरी गुलाब की पत्तियां, 2 चम्मच ग्लिसरीन और 1/2 कटोरी गुलाब जल.

मुल्तानी मिट्टी का साबुन

साबुन बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी में मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल, चंदन और गुलाब की पत्तियां डालकर स्मूथ पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें और बाकी सामग्रियों को मिक्स कर लें. इसके बाद इसे सोप मेकिंग ट्रे में डाल दें. एक दिन के लिए इसे जमने के लिए छोड़ दें. अब आपको मुल्तानी मिट्टी से बनी साबुन की टिक्कियां मिलेंगी. आप हर हफ्ते इस साबुन से नहाए. आप चाहें तो इससे फेस वॉश भी कर सकते हैं.

फायदे

मुल्तानी मिट्टी का साबुन आपकी स्किन को निखारने में मदद करेगा. मुल्तानी मिट्टी चेहरे की गंदगी को हटाता है और फेस फ्रेश दिखने लग जाता है. ऐसे में आप इस नवरात्रि घर पर मुल्तानी मिट्टी का साबुन बनाकर नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्लो पा सकते हैं.

Tags:    

Similar News