आप भी तो नहीं खा रहे हैं नकली पनीर? घर बैठे मिनटों में इन हैक्स से करें पता

Update: 2024-10-22 11:39 GMT


How To Identify Fake Paneer: शाकाहारी लोगों को कॉटेज चीज यानी पनीर डिश बेहद पसंद हैं. खास दिन पर ज्यादातर लोग पनीर से बनी हुई डिशेज बनाते हैं. इसकी मुलायम और मलाईदार बनावट इसे पालक पनीर, शाही पनीर और पनीर टिक्का जैसे डिशेज को स्वादिष्ट बना देता है. हर कोई पनीर डिश के बहुत चाव से खाते हैं. पनीर खाने से शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं.

पनीर की ज्यादा मांग के कारण लोगों ने नकली सिंथेटिक पनीर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि नकली पनीर की पहचान कैसे करें. चलिए जानते हैं नकली सिंथेटिक पनीर की पहचान करने के 5 तरीके.

बनावट की जांच करें

पनीर की असली पहचान उसकी बनावट को देखकर पता चल सकेगा. असली पनीर मुलायम और भुरभुरा होता है, जबकि दूसरी ओर कठोर और रबड़ जैसा सिंथेटिक पनीर नकली होता है. बनावट की जांच करने के लिए आपको बस इसे अपनी उंगली से धीरे से दबाना होगा. अगर यह आसानी से टूट जाता है, तो यह असली पनीर है लेकिन अगर यह गाढ़ा लगता है और आसानी से नहीं टूटता है, तो यह नकली होने की संभावना है.

रंग की जांच करें

असली पनीर का रंग हल्का सफेद होता है जबकि सिंथेटिक पनीर ज्यादा सफेद होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिंथेटिक पनीर में ऐसे ऐड-ऑन और chemical होते हैं जो इसे ज्यादा सफेद दिखाते हैं. असली पनीर को पहचानने के लिए एक छोटा सा हिस्सा सफेद कागज के तौलिये पर रखें. अगर यह सफेद रंग छोड़ता है तो यह नकली हो सकता है.

पनीर की खुशबू सूंघें

पनीर से बने पनीर में दूधिया, थोड़ी खट्टी गंध होगी, बिल्कुल नेचुरल दही की तरह. मिलाए गए chemical के कारण, सिंथेटिक पनीर में artificial odor आएगी. हालांकि, इसे परखने के लिए पनीर का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे सूंघें, अगर उसमें तेज या खराब गंध आती है तो सबसे ज्यादा संभावना है कि आप नकली पनीर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

पानी से टेस्ट करें

यह जांचने का एक आसान और असरदार तरीका है कि पनीर असली है या नकली. पनीर का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे एक कटोरे में गर्म पानी में डालें. अगर पनीर पानी में घुल जाता है या बिखर जाता है, तो यह नकली सिंथेटिक पनीर है. असली पनीर कभी पानी में नहीं घुलता और अपना आकार बनाए रखता है.

Tags:    

Similar News