जानें कैसे बन गई बात? बिहार में सीटों को लेकर BJP-JDU में पक्की हो गई डील

Bihar News: बिहार में राज्यसभा की दो सीटें खाली हो रही हैं. विवेक ठाकुर और मीसा भारती के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद यह दोनों सीटें खाली हुई हैं. कहा जा रहा है इन दोनों सीटों पर अब बीजेपी की दावेदारी पक्की हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, विवेक ठाकुर वाली सीट पहले से ही बीजेपी के पाले में ही थी लेकिन राजद की मीसा भारती वाली सीट विधानसभा में संख्या बल के कारण बीजेपी के पक्ष में जाती दिखाई दे रही है( NDA ) में अंतिम रूप से यह सहमति हो चुकी है. इसके एवज में जदयू को विधानपरिषद में दो सीटें मिली हैं.

इसमें एक सीट विधानसभा कोटे की एक सीट पर जदयू के भगवान सिंह कुशवाहा निर्विरोध विधान परिषद के सदस्य चुने जा चुके हैं. यह सीट राजद के रामबली सिंह सदस्यता समाप्त होने के कारण खाली हुई थी. वहीं दूसरी सीट स्नातक कोटे के तहत खाली है. यहां पिछली बार देवेश चंद्र ठाकुर विजेता रहे अब वह जदयू से लोकसभा पहुंच चुके हैं.

कई सीटों पर प्रत्याशी घोषित

फिलहाल उच्च सदन की तीन खाली सीटों पर राजग के दो नेता स्वयं को प्रत्याशी के तौर पर घोषित कर चुके हैं. राज्यसभा की एक सीट पर रालोमो ( राष्ट्रीय लोकतांत्रिक मोर्चा ) के चीफ उपेंद्र कुशवाहा स्वयं को प्रत्याशी के तौर पर घोषित कर चुके हैं. यहां अब एक सीट बची है, इस पर बीजेपी के कई नेताओं की नजरें टिकी हुई हैं. वहीं, दूसरी ओर तिरहुत स्नातक सीट पर जदयू के स्पोक्सपर्सन ने अपने आप को भावी प्रत्याशी के तौर पर घोषित कर दिया है.

जेडीयू किस पर लगाएगी दांव

उम्मीदवारों ने सीएम नीतिश कुमार का आशीर्वाद प्राप्त होने का दावा किया है. हालांकि तिरहुत स्नातक सीट पर जेडीयू के कई नेताओं की नजरें टिकी हुई हैं. अब यह देखना होगा कि चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव की घोषणा के बाद इस सीट पर जेडीयू किस पर दांव लगाएगी.

Related Articles
Next Story