बारिश में स्कूल संचालन व शिक्षकों को लेकर शिक्षा विभाग का नया निर्देश, अब डीसी बंद कर सकेंगे स्कूल, शिक्षकों के लिए होगी नाव व लाइफ जैकेट की व्यवस्था

School News: बारिश के इस मौसम में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए राहत भरा आदेश जारी किया है। साथ ही स्कूलों को लेकर डीसी के अधिकारों में भी बढोत्तरी की गयी है। शिक्षा विभाग ने शनिवार को स्कूल संचालन और शिक्षकों के आवागमन के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

बिहार के कई जिलों में बाढ़ के हालात के मद्देनजर शिक्षा विभाग के सचिव वैद्यनाथ यादव ने शनिवार को सभी डीएम को निर्देश दिया है कि भीषण बाढ़ से प्रभावित होने की स्थिति में सुरक्षा को देखते हुए स्कूल बंद करने निर्णय आपदा प्रबंधन के प्रावधानों के तहत खुद ले सकते हैं।

इससे संबंधित आदेश सभी जिलाधिकारियों को भेज दिया गया है। जारी पत्र में विभाग ने कहा है कि राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मियों को विद्यालय आने-जाने में नाव इस्तेमाल करना पड़ रहा है.


वहीं, नाव समय पर नहीं रहने की स्थिति में इन्हें अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में नदी पार करके आने वाले शिक्षक, कर्मी और बच्चों के लिए घाटों पर सरकारी नाव की व्यवस्था की जाये।

इस संबंध में एक दिन पूर्व भी निर्देश जारी किया गया है। जारी निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि जिन शिक्षकों को नाव या बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से होकर स्कूल पहुंचना पड़ता है, उन्हें यात्रा के दौरान जीवन रक्षक जैकेट (Life Jacket) अनिवार्य रूप से पहनने का आदेश दिया गया है. साथ ही गोताखोर की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही विद्यालय जाने एवं लौटने के लिए निर्धारित समय को ध्यान में रख कर नाव खुलने का समय निर्धारित किया जाये, ताकि सभी शिक्षक, कर्मी, बच्चे नाव पर सवार होकर ससमय विद्यालय और घर पहुंच सकें. साथ ही, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के शिक्षक, कर्मी कुछ ऐसे कारणों से स्कूल समय पर नहीं पहुंच सकें, तो एक घंटा तक देर नहीं माना जाये।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story