Sampark Kranti Express : समस्तीपुर में कपलिंग टूटने से हादसा, दो हिस्सों में अलग हुई ट्रेन

समस्तीपुर। बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सोमवार को बाल-बाल बच गई। समस्तीपुर जंक्शन से सुबह 09:55 बजे ट्रेन रवाना हुई। उसके बाद कर्पूरीग्राम स्टेशन से गुजरते समय किलोमीटर संख्या 46/11 के पास इंजन अन्य डिब्बों से अलग होकर आगे बढ़ गया। इंजन के बिना डिब्बे पीछे खिसकने लगे, जिससे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। लोकोमोटिव पायलट को भी इसकी जानकारी तुरंत मिल गई। उसने तुरंत ट्रेन रोक दी। जिसके बाद इंजन और बोगी को जोड़ने वाली कपलिंग का निरीक्षण किया। इंजन और कपलिंग की जांच करने के बाद उसने उसे बोगी से जोड़ दिया और ट्रेन को आगे बढ़ा दिया। निरीक्षण के लिए ट्रेन को पूसा स्टेशन पर रोका गया। इससे ट्रेन के परिचालन में तीन घंटे की देरी हुई।

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में यह हादसा कपलिंग फेल होने के कारण हुआ, जिससे ट्रेन परिचालन में एक घंटे से अधिक की देरी हुई। इसके परिणामस्वरूप, इसको लेकर सीनियर डीएसटीई को पूरे मामले की जांच का आदेश दिया है।

कपलिंग टूटने की वजह से 100 मीटर आगे बढ़ा इंजन

बता दें कि, कपलिंग टूटने के बाद इंजन समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर कर्पूरीग्राम पूसा स्टेशन के बीच 100 मीटर आगे बढ़ गया। इंजन ने एक जनरल बोगी व अन्य बोगियों को पीछे छोड़ दिया। कपलिंग टूटने के कारण इंजन व एक बोगी करीब 100 मीटर आगे बढ़ गए थे। इसके बाद लोकोमोटिव पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी।

पूसा स्टेशन पर पूरे ट्रेन के कपलिंग की हुई जांच

पूसा स्टेशन पहुंचने पर पूरी ट्रेन कपलिंग की गहन जांच की गयी। दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12565 सोमवार को समस्तीपुर जंक्शन से 9:45 बजे खुली थी। ट्रेन कर्पूरीग्राम स्टेशन से गुजरी थी और थोड़ी देर पहले पूसा स्टेशन पहुंची थी। अचानक ट्रेन का इंजन एक जनरल कोच को लेकर आगे बढ़ गया, जबकि 19 बोगियां पीछे रह गयीं। बोगियों के बिना इंजन के आगे बढ़ने पर ट्रेन में सवार बड़ी संख्या में यात्री उतर गये। बाद में ट्रेन के इंजन पायलट ने इंजन और एक कोच को पीछे की ओर मोड़ा। अलग हुए कोचों को कपलिंग करके पूसा स्टेशन लाने के बाद रेलवे कर्मचारियों ने पूरी ट्रेन की कपलिंग की जांच की।

Related Articles
Next Story