शिक्षकों को वेतन: त्योहारी महीने में शिक्षकों को वेतन की नहीं आयेगी दिक्कत, सरकार ने 1384 करोड़ रुपये किये जारी

Teacher Salary: सरकारी शिक्षकों को वेतन में अब दिक्कत नहीं आयेगी। त्योहारी सीजन में वेतन को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकारी स्कूलों में समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के अगस्त माह का वेतन भुगतान जल्द ही हो जाएगा। शिक्षा विभाग ने इस वेतन भुगतान के लिए 13. 84 अरब (1384 करोड़) रुपये की राशि जिलों को जारी कर दी है।

साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अगले सप्ताह तक शिक्षकों का वेतन भुगतान सुनिश्चित हो जाना चाहिए।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी की ओर से राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को निर्देश दिया गया है.


इसमें कहा गया है कि समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए विभाग की ओर से 13 अरब 84 करोड़ 23 लाख 23 हजार 854 रुपये की राशि उपलब्ध कराई जा रही है. इससे पहले से समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों को ही वेतन का भुगतान किया जाना है।

जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को निर्देश दिये गये हैं कि जिले में पूर्व से उपलब्ध राशि की समीक्षा करते हुए वेतन भुगतान कर राज्य कार्यालय को सूचित करें. इसमें किसी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर इसकी पूर्ण जवाबदेही संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) की होगी।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story