अच्छी खबर : होम लोन की ब्याज दरों में .40% तक की हो सकती है कटौती! कल आ सकता है फैसला

RBI Policy:रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की मीटिंग शुरू हो गई है। तीन दिवसीय मीटिंग 9 अक्टूबर तक चलेगी। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता में MPC ब्याज दरों पर फैसला लेगी। इस फैसले का सीधे असर आपकी EMI पर पड़ेगा।

अगले तीन दिन तक मंथन के बाद 9 अक्टूबर को फैसला होगा कि ब्याज दरों में कटौती होगी या ब्याज बढ़ेगा या फिर बिना किसी बदलाव के स्थिति जस की तस रहेगी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) के सितंबर 2024 में ब्याज दरों में कटौती के फैसले के बाद सस्ती ईएमआई (EMI) की उम्मीद पाले लोग यही उम्मीद आरबीआई से भी कर रहे हैं।

दिसंबर से होम और कार लोन की EMI घटेगी

आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद बहुत ही कम है। लेकिन फेस्टिव सीजन में बैंक अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए कई आकर्षक स्कीम लेकर आएंगे। इसमें अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को सस्ते ब्याज दर पर होम लोन का ऑफर करेंगे। वहीं, अगर इस बार ब्याज दरों में कटौती नहीं होती है तो अगली तिमाही में रेपो रेट में कटौती पक्की होगी।


इसके चलते इस वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में बैंक से होम लोन के ब्याज दर पर 25-40 आधार अंकों की कटौती की उम्मीद कर सकते हैं। यानी दिसंबर से आपको सस्ते होम लोन का तोहफा मिल सकता है।

महंगाई और ग्लोबल टेंशन से बढ़ी चिंता

भारत में खुदरा महंगाई अब भी चिंता का विषय बनी हुई है, तथा पश्चिम एशिया संकट के और बिगड़ने की संभावना है, जिसका असर कच्चे तेल और जिंस कीमतों पर हुआ है। इस महीने की शुरुआत में सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दर-निर्धारण समिति - मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का पुनर्गठन किया। इसमें तीन नए नियुक्त बाहरी सदस्यों के साथ पुनर्गठित समिति सोमवार को अपनी पहली बैठक शुरू करेगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी, 2023 से रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर यथावत रखा है। विशेषज्ञों का मानना है कि दिसंबर में ही इसमें कुछ ढील की गुंजाइश है। सरकार ने केंद्रीय बैंक को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति चार प्रतिशत (दो प्रतिशत ऊपर या नीचे) पर बनी रहे।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story