देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी, यहां कीमत ने छू लिया आसमान!

आज यानी 6 अक्टूबर को देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत तय कर दी गई है. आज प्रत्येक राज्य में पेट्रोल-डीजल का दाम कमोबेश एक जैसा ही है. उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.00 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल भी इसकी कीमत इतनी ही थी. यानी कल से आज तक प्रदेश में पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल औसत कीमत 88.13 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल यानी 5 अक्टूबर को भी यही दाम था. यानी यहां भी आज और कल में पेट्रोल की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. वहीं डीजल की औसत कीमत 87.62 रूपये प्रति लीटर है. यानी पेट्रोल की तुलना में डीजल यहां पर सस्ता है.

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

हालांकि बिहार में पेट्रोल की कीमत कम होने का नाम ही ले रही. यहां आय दिन पेट्रोल का दाम आसमान छू रहा. यहां पेट्रोल औसत कीमत 106.24 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. बिहार में कल भी यही कीमत थी. यानी कल से आज तक दाम में बदलाव नहीं हुआ है लेकिन फिलहाल बाढ़ और बारिश से जो स्थिति यहां पर बनी हुई है उससे ऐसा परिवर्तित हो रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव तो संभव नहीं है.

कैसे तय होती पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है. इन सब के अलावा Dynamic Fuel Pricing सिस्टम के तहत हर दिन पेट्रोल-डीजल का दाम तय किया जाता है. इसलिए हर सुबह 6 बजे के करीब पूरे देश में इसकी कीमत जारी कर दी जाती है.

Related Articles
Next Story