Pm awas yojna: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे करें आवेदन, कहीं भटकने की नहीं होगी जरूरत, जानिये क्या चाहिये दस्तावेज, आवेदन की पूरी प्रक्रिया

PM Awas Yojana Online Form Apply 2024: PM Awas Yojana Online Form 2024: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही प्रधानमंत्री ने जो सबसे पहला फैसला लिया, वो था गरीबों प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 2015 में की थी। इस योजना के अंतर्गत 1 लाख 20 हजार से लेकर 2,50,000/- हजार तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर रही है।PMAY की शुरुआत समाज के सभी तबकों को किफायती दामों पर घर उपलब्ध कराने के लिए की गई थी। देश में शहरी और ग्रामीण दो तरह की पीएम आवास योजना फिलहाल चल रही हैं। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही पीएम आवास योजना से जुड़े कुछ बड़े ऐलान किए।

3 करोड़ घरों में से 2 करोड़ घर प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत एक करोड़ घरों का निर्माण होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना एप्लिकेशन फॉर्म 2024 (Pradhan Mantri Awas Yojana Application form 2024) को ऑनलाइन व ऑफलाइन भरा जा सकता है। PMAY की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx) पर जाकर पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है। अगर आप भी PMAY के तहत घर लेना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने और रजिस्ट्रेशन का पूरा तरीका…

• प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने के लिए आपका भारत देश का मूल नागरिक होना आवश्यक है।

• प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास एक पक्का मकान बनवाने के लिए खाली जगह होना आवश्यक है।

• प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के घर में कोई भी सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

• प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा जिनके पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है।

अगर आप भी प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी। अगर आप ऊपर दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति करते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु पात्रता

अगर आप भी प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही है इस आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको केंद्र सरकार द्वारा दी हुई कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी अगर आप केंद्र सरकार द्वारा दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति कर लेते है तो आप बड़ी ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाएंगे इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के स्टेप्स कुछ इस प्रकार से हैं-

Documents Required with Pradhan Mantri Awan Yojana Online Form

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन से हैं?

-पहचान पत्र (Identity Proof) – पैन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस की ओरिजिनल और फोटोकॉपी

-यदि आवेदक अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित है, तो इसका प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

-राष्ट्रीयता का प्रमाण प्रस्तुत करना आवश्यक है । पासपोर्ट दिया जा सकता है।

-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग प्रमाण पत्र या निम्न आय समूह प्रमाण पत्र प्रदान किया जाना चाहिए

-वेतन पर्चियां

-आईटी रिटर्न विवरण

-संपत्ति मूल्यांकन प्रमाणपत्र

-बैंक विवरण और खाता विवरण

-इस बात का प्रमाण कि आवेदक के पास कोई ‘पक्का’ मकान नहीं है

-इस बात का प्रमाण कि आवेदक योजना के अंतर्गत घर का निर्माण कर रहा है

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अगर आम भी प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें अगर आप दिए हुए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से इस आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है-

• प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाना होगा।

• इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको इसके होम पेज पर पहुंचना होगा।

• होम पेज पर पहुंचने के पश्चात अब आपको citizen Assessment का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर पर क्लिक करना होगा।

• क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा वहां पर आपको क्लिक हेयर फॉर ऑनलाइन एप्लीकेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

• क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

• एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद अब आपको उसमें मांगी जाने वाली सभी जानकारी को सही से भरना होगा।

• अब आपको उसमें मांगे जाने वाले सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर देना होगा।

• एक बार अपने एप्लीकेशन फॉर्म को जांच कर उसे सबमिट कर दे।

• एप्लीकेशन सबमिट करने की पश्चात आपको एक रसीद प्राप्त होगी आपको उस रसीद को डाउनलोड कर उसका एक A4 साइज का प्रिंट आउट निकाल लेना होगा।

अगर आप भी प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए सभी स्टेटस को ध्यानपूर्वक फॉलो करें अगर आप ऊपर करते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से योजना में आवेदन कर पाएंगे।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story