"आपका मोबाइल कुछ देर में डेड हो जायेगा" सिम कार्ड के नाम पर हो रहा है फ्राड, ऐसे फोन आयें तो... तुरंत करें ये काम...

Technology News : इन दिनों फ्राड के कई अजब गजब तरीके सामने सामने आ रहे हैं। इसी तरह से अब आपके मोबाइल सिम को लेकर भी बड़ी तेजी से फ्राड किये जा रहे हैं। SIM कार्ड बंद करने के नाम पर अब तक सैंकड़ों लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं।

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इसे लेकर यूजर्स को वॉर्निंग दी है। स्कैमर्स लोगों को TRAI के नाम पर एक SMS भेज रहे हैं, जिसमें उनके मोबाइल नंबर को बंद करने की बात कही जा रही है। ट्राई ने लोगों को वॉर्निंग जारी करते हुए कहा है कि यह एक तरह का फ्रॉड मैसेज है।

दूरसंचार नियामक की तरफ से न तो कॉल करके और न ही मैसेज के जरिए मोबाइल कनेक्शन बंद करने को लेकर कम्युनिकेट किया गया है।

TRAI ने दी वॉर्निंग

इस तरह के किसी भी कम्युनिकेशन से यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है। हैकर्स लोगों को डराकर या धमकाकर अपने जाल में फंसाने के लिए ऐसा कर रहे हैं और इसके बदले यूजर्स की निजी जानकारी लेने की कोशिश की जा रही है।


ट्राई के नाम पर भेजे गए मैसेज में बिल के भुगतान में हुई गड़बड़ी होने का दावा किया जा रहा है और KYC की डिटेल को पूरा करने के लिए यूजर के आधार नंबर समेत कई निजी जानकारियां लेने की कोशिश की जा रही है।

ट्राई के नाम पर भेजे गए मैसेज में यूजर्स से KYC अपडेट कराने के लिए डॉक्यूमेंट उपलब्ध कराने के लिए कहा जाता है। ऐसा नहीं कराने पर नंबर बंद करने की धमकी दी जा रही है। यूजर्स अपना मोबाइल नंबर बंद कराने का नाम सुनकर डर सकते हैं और उन्हें अपनी निजी जानकारियां उपलब्ध करा सकते हैं।

मैसेज या कॉल आने पर क्या करें?

ऐसे किसी मैसेज या कॉल को फर्जी बताया है और यूजर्स से स्कैमर्स के झांसे में नहीं आने के लिए आगाह किया है। यूजर्स को इस तरह के मैसेज और कॉल को इग्नोर करना चाहिए और संबंधित टेलीकॉम ऑपरेटर के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके इसकी शिकायत करनी चाहिए। इसके अलावा केन्द्र सरकार के संचार साथी (Chakshu) पोर्टल पर इस तरह के कम्युनिकेशन को रिपोर्ट करना चाहिए।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story