BREAKING NEWS : आय से अधिक संपत्ति मामले में रानू साहू समेत सौम्या चौरसिया के 17 ठिकानों पर छापेमारी, स्थित राजस्थान में IAS समीर बिश्नोई के ससुराल पहुंची ACB की टीम

रायपुर। शुक्रवार को ईओडब्ल्यू (अर्थशास्त्र अपराध शाखा) और एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने कोयला घोटाले के आरोप में जेल की हवा खा रहीं निलंबित आइएएस अधिकारी रानू साहू, राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सौम्या चौरसिया और समीर बिश्नोई के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में फंसे इन अधिकारियों के खिलाफ जांच चल रही है। इसी सिलसिले में छत्तीसगढ़ के दुर्ग, भिलाई, महासमुंद, रायगढ़ और राजस्थान के अनूपगढ़ स्थित कुल 17 ठिकानों पर छापेमारी की गई है।

बता दें कि, निलंबित आईएएस समीर बिश्नोई, जो वर्तमान में रायपुर के सेंट्रल जेल में बंद हैं जांच टीम ने उनके राजस्थान स्थित ससुराल में भी छापेमारी की है। अनूपगढ़ में उनके साले का परिवार रहता है। बिश्नोई पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद के दुरुपयोग से अनाधिकृत संपत्ति अर्जित की। जानकारी मिल रही है कि जांच एजेंसियों ने यहाँ से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और संपत्ति से संबंधित जानकारी जब्त की है।

वहीं सौम्या चौरसिया के ठिकाने पर भी कार्रवाई की गई, जो बैंगलोर में स्थित है। चौरसिया, जो भी आय से अधिक संपत्ति के आरोपों का सामना कर रही हैं, का नाम हाल ही में राजनीतिक और प्रशासनिक हलकों में चर्चा में रहा है। इसी प्रकार, रानू साहू के झारखंड स्थित ठिकानों पर भी छापे मारे गए हैं। साहू के खिलाफ भी इसी तरह के आरोप लगे हैं और वे भी वर्तमान में रायपुर की सेंट्रल जेल में बंद हैं। सौम्या और रानू दोनों ही कॉल लेवि घोटाले के मुख्या आरोपियों में शामिल है। यहीं वजह है कि, अदालतें लगातार इनकी जमानत याचिकाएँ खारिज कर रही हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने आज शुक्रवार की सुबह अनूपगढ़ के व्यापारी गौरव गोदारा के घर रेड मारी और सर्च अभियान चलाया। जानकारी मिल रही है कि गौरव गोदारा छत्तीसगढ़ कैडर के IAS समीर बिश्नोई के साले हैं। छत्तीसगढ़ की टीम कोल घोटाला मामले में गौरव गोदारा के घर भी पहुंची है।

सर्च अभियान के दौरान एसीबी के डीएसपी राहुल शर्मा ने अपनी टीम के साथ मिलकर घर की तलाशी ली। इस दौरान किसी भी प्रकार के बाहरी हस्तक्षेप से बचने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एसीबी की टीम ने घर को पूरी तरह से बंद कर दिया है और तलाशी की पूरी कार्रवाई के बाद ही किसी प्रकार की जानकारी साझा की जाएगी।

गौरतलब है कि समीर बिश्नोई छत्तीसगढ़ कैडर के एक IAS अधिकारी हैं, हाल ही में उनका नाम एक बड़े कोयला घोटाले में सामने आया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अवैध खनन और कोयले के वितरण में शामिल कुछ व्यक्तियों को लाभ पहुंचाया।IAS समीर बिश्नोई का अनूपगढ़ में ससुराल होने के कारण एसीबी की टीम ने यहां सर्च अभियान चलाया। व्यापारी गौरव गोदारा, जो समीर बिश्नोई के रिश्तेदार (ससुराल पक्ष) हैं, उनके घर पर यह सर्च अभियान चलाया गया।

ईओडब्ल्यू और एसीबी की यह छापेमारी आय से अधिक संपत्ति के मामलों में पूर्व में हुई जांच और छापेमारी की कड़ी में आगे की कार्रवाई है। इससे पहले ईडी ने भी इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए सभी को अरेस्ट किया था। तब सभी को जेल भेजा गया था।

Related Articles
Next Story