CG कोयला घोटाला : कोल लेवी मामले में 10000 और महादेव सट्टा में 6500 पन्नों का चालान होगा पेश, दोनों मामलो में आज कोर्ट में होगी बड़ी सुनवाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 500 करोड़ के कोल लेवी घोटाले और महादेव क्रिकेट सट्टा एप मामले में ईओडब्ल्यू आज विशेष कोर्ट में चालान पेश करेगी। कोल लेवी मामले में दो आईएएस रानू साहू और समीर विश्नोई ,राप्रसे की सौम्या चौरसिया और कांग्रेस नेता सूर्यकांत तिवारी समेत कई लोगों को आरोपी बनाया गया है। जबकि महादेव एप मामले में कांग्रेस के दिग्गज नेता सहित कई पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों , सौरभ चंद्राकर,रवि उप्पल समेत अनेक लोगों को आरोपी माना गया है।

कोल घोटाला मामले में करीब 10000 पन्नों का चालान होगा पेश


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, महादेव सट्टा एप में 6500 पन्नों का चालान पेश किया जा सकता है ,जबकि कोल लेवी मामले में करीब 10000 पन्नों का चालान पेश किये जाने की संभावना है। ईओडब्ल्यू संभवत भोजनावकाश के बाद ही दोनों मामलों के चालान पेश करेगी। कोयला लेवी वसूली मामले में समीर विश्नोई और सूर्यकांत तिवारी समेत 13 आरोपियों की कल 18 जुलाई को पेशी हुई थी। कोयला घोटाले में सौम्या चौरसिया और रानू साहू की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी हुई थी। वैसे तो कल ही कोल लेवी मामले का चालान पेश होनी था। उल्लेखनीय यह है कि, सूर्यकांत तिवारी और समीर विश्नोई सहित अनेक लोगों को ईडी ने अक्टूबर 2022 में गिरफ्तार किया था, इसके बाद इसी मामले में सुपर सीएम के नाम से कुख्यात सौम्या चौरसिया को भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 2 दिसम्बर 2022 को गिरफ्तार किया था ।तब से सभी आरोपी रायपुर सेन्ट्रल जेल मे ही बंद हैं।

बता दें कि, दिसम्बर 2023 में छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने के बाद ईडी ( प्रवर्तन निदेशालय) की रिपोर्ट के आधार पर एसीबी और ईओडब्ल्यू ने नई एफआईआर दर्ज की थी। इसके बाद ईओडब्ल्यू ने सौम्या चौरसिया औऱ रानू साहू को रिमाण्ड पर लेकर लंबी पूछताछ की थी। आज पेश की जाने वाले चालान में मामले से जुड़े सभी आरोप और तथ्य पेश किए जायेंगें। वहीं दूसरी ओर महादेव सट्टा एप से जुड़े मामले में भी आज चालान पेश हो सकता है।बीते गुरुवार को महादेव सट्टा एप मामले में गिरफ्तार बर्खास्त आरक्षक सहदेव यादव को कोर्ट में पेश किया गया था । विशेष कोर्ट में सुनवाई के बाद सहदेव को 25 जुलाई तक ईओडब्ल्यू को रिमाण्ड पर दिया गया है।

Related Articles
Next Story