CG NEWS : शराब घोटाला मामले में EOW का बड़ा खुलासा, आबकारी अधिकारियों ने रिश्वत से कमाई 57 करोड रुपए

रायपुर। छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले की जांच कर रही ईओडब्ल्यू ने आबकारी अधिकारियों द्वारा ली गई रिश्वत का बड़ा खुलासा किया है। जांच एजेंसी ने बताया कि आबकारी अधिकारियों ने रिश्वत के जरिए 57 करोड रुपए कमाए हैं। ईओडब्ल्यू की तरफ से विशेष अदालत में पेश किए गए आरोप पत्र में यह दावा किया है।

ईओडब्ल्यू ने अपने आरोप पत्र में बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान अधिकारियों ने 57 करोड रुपए रिश्वत के जरिए कमाई हैं ऊ व ने बताया कि 2019 में 200 ट्रक का कारोबार बढ़कर 2030 में 400 ट्रक प्रतिमा हो गया था इससे अफसर को डेढ़ सौ रुपए प्रति पेटी के हिसाब से राशि मिलती थी जो 2 करोड़ 40 लाख से बढ़कर 4 करोड़ 80 लख रुपए हो गई थी।

बता दे की जांच एजेंसी ईओडब्ल्यू ने छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले में संलिप्त 15 आबकारी अधिकारियों से पूछताछ की है। शराब घोटाला में सिंडिकेट में जिन 15 जिलों का चयन कर नकली होलोग्राम की सप्लाई की थी, यह अधिकारी वही पदस्थ थे। हैरानी की बात यह है कि इतने बड़े घोटाले में ना माने के बाद भी अभी तक यह अधिकारी अपने पद पर बने हुए हैं।

ऐसे होता था पूरा घोटाला

ईओडब्ल्यू ने अपने आरोप पत्र में बताया कि 2019-20 में 2880 रुपए में बेचे जाने वाली शराब की कीमत सिंडिकेट ने अपनी प्रभाव से 3840 कर ली थी। इससे 560 से ₹600 प्रति पेटी के हिसाब से शराब सप्लायरों को भुगतान होता था। वहीं डेढ़ सौ रुपए के हिसाब से 15 जिलों में पदस्थ इन आबकारी अधिकारियों को रकम जाती थी। शेष राशि अनवर अपने पास रखता था, जिससे वह निलंबित आईएएस अनिल टुटेजा और छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड के तत्कालीन एमडी अरुणपति त्रिपाठी को देता। था बता दें कि शराब घोटाला मामले में अनवर ढेबर, निलंबित आईएएस अनिल टुटेजा और त्रिपाठी जेल में हैं।

Related Articles
Next Story