तीजा-पोरा पर छत्तीसगढ़ की सौगात : आज 70 लाख महिलाओं को मिलेंगे एक-एक हजार रुपये

रायपुर। हरेली के बाद अब तीजा-पोरा के लिए मुख्यमंत्री निवास सज गया है। तीजा-पोरा त्यौहार से पहले सीएम विष्णुदेव साय ने आज सोमवार को मुख्यमंत्री निवास में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम के दौरान सुबह 11 बजे मातृ वंदन योजना के तहत 70 लाख महिलाओं को सातवीं किस्त के रूप में एक-एक हजार रुपए की राशि वितरित की जाएगी। सरकार इसे तीजा-पोरा त्यौहार की सौगात के तौर पर पेश कर रही है।

सीएम साय ने कहा कि, तीज का त्यौहार आधिकारिक तौर पर 6 सितंबर को है, लेकिन हम महिलाओं को पहले ही राशि वितरित कर देंगे। साय ने कहा कि इस तीज पर छत्तीसगढ़ की हर महिला के चेहरे पर मुस्कान होगी और उसके दिल में गर्व की भावना होगी, क्योंकि हमारी सरकार हर कदम पर उनके साथ खड़ी है।

सीएम साय ने दी पोला तिहार के त्यौहार की बधाई

सीएम साय ने पोला तिहार के त्यौहार की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि, पोला तिहार किसानों के लिए कृषि से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है। यह अवसर हमारे जीवन में खेती और पशुधन के महत्व को दर्शाता है। इस दिन परिवार खुशी-खुशी बैलों और पारंपरिक 'जाता-पोरा' की पूजा करते हैं और अपने घर में भरपूर फसल और समृद्धि की कामना करते हैं।

खूबसूरती से सजाया गया मुख्यमंत्री निवास

मुख्यमंत्री निवास को तीज-पोरा त्यौहार की पारंपरिक भव्यता के अनुरूप सजाया गया है। इसे मिट्टी के नांदिया बैलों और रंगीन खिलौनों से खूबसूरती से सजाया गया है। इसके अलावा,सीएम साय की पत्नी कौशल्या साय सजावट के साथ-साथ लोकप्रिय ठेठरी और खुरमी सहित पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन बनाने की तैयारी कर रही हैं। मुख्यमंत्री निवास को छत्तीसगढ़ की परम्पराओं और रीति-रिवाजों के अनुरूप सजाया गया है। इस अवसर पर नांदिया-बैला की पूजा-अर्चना की जाएगी। तीज-पोरा उत्सव मनाया जाएगा और बहनों को तीज-पोरा उत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

इस तरह मुख्यमंत्री निवास एक दिन के लिए महिलाओं के लिए मातृगृह में तब्दील हो जाएगा। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से लगभग तीन हजार महिलाओं को आमंत्रित किया जाएगा, जिनमें मातृ वंदन योजना से लाभान्वित महिलाएं, महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य और मितानिनें शामिल होंगी। इस अवसर पर भाग लेने वाली महिलाओं को राष्ट्रीय पोषण माह 2024 की गतिविधियों के तहत शपथ भी दिलवाई जाएगी।

बता दें कि, मुख्यमंत्री राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के अवसर पर पोषण एवं स्वास्थ्य से संबंधित पोस्टरों का लोकार्पण भी करेंगे। साथ ही, मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल से सुपोषित रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, जो पूरे राज्य में अपनी यात्रा शुरू करेगा।

Related Articles
Next Story