यूट्यूब ऐड्स से करोड़ों की ठगी का पर्दाफाश, आरोपी गिरफ्तार, 3 करोड़ बैंक अकाउंट में फ्रीज़

रायपुर। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर धोखाधड़ी के खिलाफ रायपुर के रेंज साइबर थाने को बड़ी सफलता मिली है। साइबर टीम ने एक अंतर्राज्यीय संदिग्ध को पकड़ा है, जिसने यूट्यूब पर विज्ञापन के जरिए लोगों को मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव फ्रेंचाइजी में निवेश करने का झांसा दिया और लाखों रुपए की ठगी की। साथ ही, इस घोटाले में शामिल एक अन्य साथी को भी गिरफ्तार किया गया है।वहीं इस मामले से जुड़े बैंक खातों में जमा 3 करोड़ रुपए की राशि को फ्रीज कर दिया गया है।

बैंक खातों में करीब 3 करोड़ रुपए होल्ड पर रखे गए

पुलिस ने धोखाधड़ी के मास्टरमाइंड सुरेश कुंती सिंह को जुलाई में गिरफ्तार किया था, जो दिल्ली का रहने वाला है। इसके बाद उसे जेल भेज दिया गया। इसके अलावा, घोटाले में शामिल एक अन्य आरोपी शिव नारायण साहू (44 वर्ष) पुत्र स्वर्गीय मुनेश्वर साहू, जो पूर्वी दिल्ली के बी 242 न्यू अशोक नगर में रहता है, को भी गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा, मामले से जुड़े बैंक खातों में करीब 3 करोड़ रुपए होल्ड पर रखे गए हैं।

यूट्यूब पर वर्क-फ्रॉम-होम अवसरों से संबंधित दिखा एक विज्ञापन

रिपोर्ट के अनुसार, राजन एस्पिलिया ने रायपुर के रेंज साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें बताया गया है कि, अक्टूबर 2023 में उन्हें यूट्यूब पर वर्क-फ्रॉम-होम अवसरों से संबंधित एक विज्ञापन दिखा। विज्ञापन में दर्शकों को मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए लुभाया गया। इसके बाद, उन्होंने दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया, जहां उनकी बात फ्रैंचाइज़ी के प्रमुख शिव साहू से हुई, जिन्होंने उन्हें बताया कि, उन्हें सीईओ सुरेश कुंती सिंह से बात करनी है।

सुरेश कुंती सिंह ने खुद को दिल्ली के यू-197, थर्ड फ्लोर, शंकर पुर, सतारपुर, लक्ष्मीनगर में रहना बताया और आवेदक का बायोडाटा लेकर फ्रेंचाइजी खोलने की जिम्मेदारी आवेदक को सौंपी। आवेदक से रायपुर में मॉडल सेंटर स्थापित करने के लिए 6,00,000 रुपए की धनराशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया। इसके बाद, फार्मास्युटिकल उद्योग में अपने 45 वर्षों के अनुभव के आधार पर, उन्हें छत्तीसगढ़ में एक क्षेत्रीय कार्यालय खोलने का अवसर दिया गया। इस प्रस्ताव के जवाब में, आवेदक ने विभिन्न किश्तों में कुल 14,30,000 रुपए जमा किए। हालांकि, 1 नवंबर 2023 को ऑरेंज हाइट्स मोवा में मॉडल सेंटर खुलने के बावजूद, आरोपी ने न तो कोई एडमिशन की सुविधा दी और न ही अन्य जिलों में उप-केंद्र स्थापित किए। शिकायत के बाद, अग्रिम कार्रवाई के लिए रायपुर के रेंज साइबर पुलिस स्टेशन में अपराध क्रमांक 2/24, धारा 420, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया।

सभी संदिग्धों को कर लिया गया गिरफ्तार

रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अमरेश मिश्रा के निर्देश पर रेंज साइबर पुलिस स्टेशन की टीम ने तकनीकी साक्ष्य जुटाकर संदिग्धों की गिरफ्तारी की। पुलिस ने आरोपी सुरेश कुंती सिंह को 14 जुलाई 2024 को दिल्ली से गिरफ्तार किया। इसके अलावा, मामले में शामिल एक अन्य संदिग्ध दिल्ली निवासी शिव साहू को 8 सितंबर 2024 को गिरफ्तार किया गया और बाद में न्यायिक हिरासत में पेश किया गया।

विदित हो कि रेंज साइबर थाने में अपराध संख्या 14/24 के अन्तर्गत पंजीकृत आईटी इंजीनियर से संबंधित 88 लाख रुपये की धोखाधड़ी के मामले में अब तक कुल 57 लाख रुपये बैंक खातों में होल्ड कराये जा चुके हैं।

Related Articles
Next Story