आश्रम में तेज बुखार ने ली छात्रा की जान, 10 अन्य छात्राएं बीमार

जगदलपुर । छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के एक बालिका आश्रम में बीते रविवार को एक 10 वर्षीय बालिका की अज्ञात बीमारी के कारण मौत हो गई। इसके अलावा, इस रहस्यमय बीमारी से पीड़ित आठ से दस अन्य लड़कियों को डिमेरापाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। इस अज्ञात बीमारी के उभरने से स्वास्थ्य विभाग में काफी चिंता है।

बता दें कि, पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए एसी ट्राइबल अधिकारी गणेश सोरी ने बताया कि बस्तर जिले के कोलावल गांव में स्थित बालिका आश्रम में पढ़ने वाले कई बच्चों ने पिछले दो दिनों से तेज बुखार और सिर दर्द की शिकायत आश्रम की संचालिका दुलारी से की थी। इन शिकायतों के बाद संचालिका ने प्रभावित बच्चों को प्रारंभिक उपचार के लिए गांव में स्थित आयुष केंद्र में ले गईं। प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्साकर्मियों ने बच्चों की स्थिति को सामान्य बीमारी बताते हुए उन्हें दवाइयां देकर वापस आश्रम भेज दिया। लेकिन बीते रविवार की शाम को अचानक 8 से 10 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। दुखद बात यह रही कि इसी दौरान आश्रम में पढ़ने वाली 10 वर्षीय बच्ची की अज्ञात बीमारी से मौत हो गई।

सभी बच्चों का इलाज जारी है

घटना की सूचना मिलते ही जिले के वरिष्ठ अधिकारी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। इसके बाद, प्रभावित बच्चों को तुरंत बकावंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। वहां, बच्चों की व्यापक जांच की गई और सभी परीक्षण परिणाम सामान्य पाए गए। हालांकि, आगे की जांच और बेहतर उपचार के लिए सभी बच्चों को डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। साथ ही, स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, चिकित्सा स्टाफ सभी बच्चों की स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है। बताया गया है कि प्रभावित बच्चों की उम्र लगभग 6 से 10 साल के बीच है।

Related Articles
Next Story