बिजली दर बढ़ोतरी का विरोध : 150-200 स्टील-स्पंज फैक्ट्रियों में लग सकता है ताला !

रायपुर। छत्तीसगढ़ में व्यापारियों ने बिजली दरों में बढ़ोतरी के खिलाफ बड़े पैमाने पर आंदोलन करने का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन ने ऐलान किया है कि आज रात 12 बजे से करीब 150 से 200 स्टील और स्पंज उद्योग बंद रहेगा।

मिनी स्टील उद्योगों को किया जायेगा बंद

पहले चरण में सीएसपीडीसीएल आधारित मिनी स्टील उद्योगों को बंद किया जाएगा। उसके बाद राज्य में 500 उद्योगों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। अगर ये सभी उद्योग बंद हो गए तो निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ में बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।

बता दें कि, छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन मैन्युफेक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने कहा है कि, हाल ही में बिजली की दरों में की गई वृद्धि के कारण उद्योगों की स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। यदि बिजली की कीमतों में कमी नहीं की गई तो इसका सीधा असर स्टील उद्योग पर पड़ेगा, जो एक चेन सिस्टम पर चलती है। ऊंची कीमतें इस चेन को बाधित करेंगी, जिससे परिचालन संबंधी बड़ी चुनौतियां पैदा हो सकती है।

संघ ने क्या बोला ?

नचरानी ने औद्योगिक श्रृंखला के भीतर एक कुशल परिचालन प्रणाली को बनाए रखने के लिए उपयुक्त बिजली दर की गारंटी के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि उच्च कीमतों से निपटने में विफलता के परिणामस्वरूप उत्पादन में बाधाएं और अन्य नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। वे सरकार को हर साल राजस्व के रूप में हजारों करोड़ रुपए देते हैं। जो बिजली हमें पहले 6.10 रुपए में मिल रही थी, अब वह 7.62 रुपये में मिल रही है। पहले एक प्लांट का औसतन बिल 5 करोड़ आता था। अब वह बढ़कर 6 करोड़ हो गया है। इस उद्योग में इतना मार्जिन नहीं है। बिजली बिल की दरों में इतनी बढ़त उद्योग की कमर तोड़ सकती है।

Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS