मौसम अपडेट : मध्य छत्तीसगढ़ में राहत मिलने की उम्मीद,कई जिलों में अलर्ट जारी

रायपुर। अच्छी बारिश के लिए तरह रहे मध्य छत्तीसगढ़ को भी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, आज से छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। जबकि राज्य भर में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने के संकेत हैं। छत्तीसगढ़ के मध्य, उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी भागों में भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ स्थानों पर बिजली चमकने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने और ओलावृष्टि की भी संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, एक अवदाब उत्तर पश्चिम बंगाल के तट और पश्चिमी मिदनापुर, ओडिशा के तट और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट के ऊपर स्थित है। जैसे-जैसे यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा, आज इसके ओडिशा तट पर पुरी पहुंचने की संभावना है। पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने पर यह कमजोर हो जाएगा। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, रायपुर, पुरी से होते हुए दक्षिण-पूर्व में अवदाब के केंद्र की ओर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैली हुई है। इसके परिणामस्वरूप अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कई जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है. रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, दुर्ग, बालोद के लिए येलो अलर्ट और खैरागढ़, छुईखदान, गंडई, राजनांदगांव, मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी, कांकेर, बिजयपुर और नारायणपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं भारी बारिश के कारण अबुजामाड़ ब्लॉक मुख्यालय अब बाढ़ का मैदान बन गया है। पिनगुंडा नदी के उफान पर होने से बाढ़ आ गई है। ओरछा से आने वाली यात्री बसों के पहिए थम गए हैं। नारायणपुर में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

Related Articles
Next Story