देवघर..रांची..हजारीबाग...नीट पेपर लीक मामले का इन शहरों से मिल रहा....

Neet Paper Leak: पिछले दो दिनों से नीट पेपर लीक का कनेक्शन झारखंड के शहरों से तेजी से जुड़ता दिख रहा है। पहले हजारीबाग को लेकर इनपुट मिले थे, अब रांची से भी इसके तार जुड़ते दिख रेह हैं। लिहाजा जांच एजेसियां झारखंड के कई शहरों में नजरें टिकाये हुई है। कई शहरों में जांच चल रही है। कोचिंग सेंटर्स से लेकर कुरियर सर्विस पर जांच एजेंसियों की नजरें टिकी है। खबर है किराजधानी रांची में भी नेट पेपर लीक मामले में एक कुरियर सर्विस रडार पर आ चुका है। नीट पेपर लीक केस के तार झारखंड से भी जुड़े हैं. इस केस के मास्टरमाइंड सिकंदर यादवेंदु का रांची के बरियातू में अपना घर है।

इतना ही नहीं, हरमू इलाके में उसके बेटे की दुकान भी है. लोग कहते हैं कि जब चारा घोटाले में बिहार के पूर्व सीएम व राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव रांची जेल में थे, तब सिकंदर यादवेंदु उनसे लगातार मिलता-जुलता था। नीट पेपर लीक मामले की जांच कर रही टीम कुरियर सर्विस के कार्यालय में भी जांच कर रही है। बिहार ईओयू की टीम मामले की जांच करने रांची पहुंची. बरियातू में सिकंदर यादवेंदु का घर है. हरमू में उसके बेटे की दुकान है. वह लालू प्रसाद का करीबी है. चारा घोटाले में जब लालू प्रसाद रांची जेल में थे, तब सिकंदर यादवेंदु उनसे मुलाकात किया करता था।

बिहार ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई ) की टीम ने देवघर में छह लोगों को हिरासत में लिया. सभी आरोपी बिहार के नालंदा जिले के रहनेवाले बताए जा रहे हैं. देवघर एम्स के समीप देवीपुर थाना क्षेत्र में किराए में कमरा लेकर छिपे हुए थे. मजदूर के रूप में वे वहां रहे थे. झारखंड के देवघर से पांच शातिरों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे अब पूछताछ की जाएगी. माना जा रहा है कि इन पांचों का नीट एग्जाम पेपर लीक मामले में बड़ा हाथ हो सकता है।

हजारीबाग के सेंटर से लीक हुआ पेपर

इसके अलावा नीट पेपर लीक मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. सूत्रों की माने तो हजारीबाग के एक सेंटर से सबसे पहले पेपर लीक हुआ था. दरअसल, पटना में जो जली हुई प्रश्न पत्र की बुकलेट मिली है. उसके आधार पर पता चला है कि हजारीबाग के सेंटर से पेपर लीक हुआ था।

कुरियर सर्विस के दफ्तर में जांच

रांची के सदर थाना क्षेत्र स्थित कुरियर सर्विस के कार्यालय में बिहार पुलिस के आर्थिक अपराध इकाई ने दबिश दी है. रांची पुलिस के वरिष्ठ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने रांची के सदर थाना क्षेत्र के कोकर चौक स्थित कुरियर सर्विस में जांच के लिए पहुची है. जानकारी के अनुसार इसी कुरियर सर्विस से नीट के प्रश्न पत्र कई शहरों में भेजे गए थे।

सीसीटीवी सहित कागजात खंगाले गए

बिहार पुलिस के आर्थिक अपराध इकाई को यह जानकारी मिली थी कि रांची के सदर थाना क्षेत्र स्थित एक कुरियर सर्विस से ही नीट के लीक किए गए प्रश्न पत्रों को कई शहरों में भेजा गया था. मामले की जानकारी मिलने के बाद बिहार पुलिस की आर्थिक अपराधी इकाई ने कुरियर सर्विस के दफ्तर में जांच शुरू की है, कुरियर सर्विस में काम करने वाले एक दर्जन से ज्यादा कर्मचारियों से पूछताछ की गई है. कई कागजात चेक किए गए. टीम के द्वारा कुरियर सर्विस के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाला गया है, ताकि यह पता चल सके कि रांची का ऐसा कौन सा व्यक्ति था जिसने नीट के लिख प्रश्न पत्रों को कुरियर के माध्यम से अन्य जगहों पर भेजा था।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story