Hariyali Teej Bhog: हरियाली तीज पर महादेव को लगाए इन चीजों का भोग, अखंड सौभाग्यवती होने का मिलेगा वरदान

Hariyali Teej Bhog : हरियाली तीज हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। महिलाएं अखंड सौभाग्यवती होने का वरदान पाने के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती है। इस दिन महिलाएं सोलह सिंगार करती हैं और महादेव का पूजा करती है। इस दिन महादेव और माता पार्वती को कुछ खास चीज का भोग लगाना चाहिए।

हरियाली तीज पर चढ़ाएं ये चीजें (Hariyali Teej Bhog )

हरियाली तीज के दिन माता पार्वती और भगवान शंकर को पूजा पाठ के बाद विशेष भोग लगाने की परंपरा है। इन चीजों का भोग लगाने से माता पार्वती और महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है इसके साथ ही अखंड सौभाग्यवती रहने का वरदान मिलता है।

खीर (Kheer)

भगवान शिव और माता पार्वती को खीर बहुत पसंद है और कहा जाता है खीर का भोग लगाने से महादेव जल्द प्रसन्न होते हैं। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती को खीर से भोग लगाएं इसके बाद खीर अपने पति को खाने को दें। कहा जाता है ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में मिठास आती है।

घेवर (Ghevar)

हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती को घेवर का भोग जरूर लगाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करना बहुत ही शुभ और फलदायी होता है. इस दिन घेवर का भोग लगाने से वैवाहिक जीवन में सुख- समृद्धि और खुशहाली रहती है.

सूजी का हलवा (Suji ka halwa)

हरियाली तीज के दिन सूजी से बने हलवे का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार भगवान शिव को सफेद चीज सबसे बनी चीज काफी पसंद है। हवा का भोग लगाने से सुखदाई वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद मिलता है।

मालपुआ (Malpuwa)

हरियाली तीज पर सुहागिन परिवार में सुख, शांति और पति की तरक्की के लिए शिव और माता पार्वती को मालपुए का भोग लगाएं.

पंचमेवा (Panchmeva)

पंचमेवा यानी काजू, बादाम, किशमिश, छुहारा और मखाना को मिलाकर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा में पंचमेवा का भोग लगाने से बल, बुद्धि, धन, सफलता, समृद्धि बढ़ती है.

शहद (Honey)

हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती को शहद का भोग भी लगाया जाता है. जिसे पूजा के बाद किसी ब्राह्मण को दान करने से सुख संपत्ति में वृद्धि होती है.

Related Articles
Next Story