लाल रंग का महत्व : शुभ कार्यों में हर चीज क्यों होती है लाल? जानें इसके पीछे की खास वजह

Red Colour Significance: शुभ कार्यों में हर चीज लाल क्यों होती है? क्या आपके मन में कभी ये सवाल आता है? हिंदू धर्म में लाल रंग को बहुत शुभ माना जाता है। किसी भी रीति-रिवाज, संस्कार और सामान्य जीवनशैली में लाल रंग का किसी न किसी रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हिंदू शास्त्रों में इसे बहुत खास माना गया है। दरअसल, इसके पीछे कई खास कारण छिपे हैं।

आइए विस्तार से जानते हैं लाल रंग के इस्तेमाल और महत्व के बारे में।

लाल रंग के इस्तेमाल की खास वजह

पूजा में भगवान की मूर्ति के नीचे बिछाया जाने वाला कपड़ा हो या विवाहित महिलाओं के माथे पर लगाया जाने वाला सिंदूर, हर जगह लाल रंग का इस्तेमाल होता है। हिंदू धर्म में लाल रंग के अलावा पीला, नीला, हरा, नारंगी और केसरिया रंग भी महत्वपूर्ण हैं। आपको बता दें कि इन रंगों का महत्व अग्नि के तीन रंगों से लिया गया है।

लाल रंग का महत्व

लाल रंग अग्नि, रक्त और मंगल का भी होता है। यह रंग उत्साह, सौभाग्य, रोमांच और नए जीवन से भी जुड़ा है। लाल रंग को तीव्रता का प्रतीक भी माना जाता है। यही वजह है कि जिन लोगों को गुस्सा आता है उन्हें लाल कपड़े पहनने से मना किया जाता है।

देवी-देवताओं को यह लाल रंग सबसे प्रिय है

हिंदू धर्म में लाल रंग को बेहद ही शुभ माना जाता है। यह रंग मां लक्ष्मी का प्रिय रंग है। यहां तक ​​कि श्री राम के भक्त हनुमान जी को भी लाल रंग बेहद प्रिय है। जिसके चलते भक्त उन्हें सिंदूर भी चढ़ाते हैं। चैत्र नवरात्रि के दौरान मंदिरों में मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी और सिंदूर भी चढ़ाया जाता है।

सुहागिन महिलाओं का प्रतीक है लाल रंग

हिंदू धर्म में शादीशुदा महिलाओं को लाल रंग से जोड़कर देखा जाता है। खास तौर पर नई नवेली दुल्हनें शादी के समय लाल कपड़े पहनती हैं। यह रंग उनके भावी जीवन में खुशियां लेकर आता है।

Related Articles
Next Story