Janmashtmi 2024: जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को लगाएं ये 5 भोग, बनाने में भी हैं बहुत आसान

Janmashtmi 2024: हिंदू धर्म के लिए अगस्त का महीना बेहद खास होता है. इस महिने से हिंदुओं के कई बड़े-बड़े त्योहार मनाए जाते हैं. सावन से लेकर गणेश चतुर्थी तक कई त्योहार धूमधाम से लोग मनाते हैं. इसी बीच भगवान श्री कृष्ण जी का त्योहार जन्माष्टमी पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इस शुभ अवसर पर विधि पूर्वक भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है और उनका पसंदीदा भोग भी चढ़ाया जाता है.

ऐसा माना जाता है कि पूजा और भोग लगाने से सुख-शांति की प्राप्ति होती है. इस साल जन्माष्टमी सोमवार, 26 अगस्त को मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि जन्माष्टमी के त्योहार पर लड्डू गोपाल को किन चीजों को भोग लगा सकते हैं.

माखन मिश्री

ये बात सभी को पता होगी की भगवान श्रीकृष्ण को माखन कितना पसंद है. ऐसे में आप माखन मिश्री का भोग श्री कृष्ण जी को लगा सकते हैं. यह बनाना भी काफी आसान होता है. इसे बनाने के लिए माखन में मिश्री मिक्स करनी होती है और यह तैयार हो जाता है.

मखाना पाग

माखन मिश्री के साथ मखाना पाग भी बना सकते हैं. इस भोग को बनाने के लिए पहले मखाने को हल्का फ्राई करके चीनी की चाशनी में डाल दें. बस भगवान श्रीकृष्ण के लिए मखाना पाग का भोग तैयार हो गया.

पंचामृत

ऐसा कहा जाता है कि जन्माष्टमी के दिन पंचामृत का भोग बनाना काफी जरूरी होता है. इसे बनाने के लिए दूध में दही और पांच तरह से मेवे डालें. इसके बाद स्वाद अनुसार चीनी डालें और फिर स्वादिष्ट पंचामृत तैयार हो जाएगा.

घेवर या मोहन भोग

जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए घेवर या मोहन भोग भी तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा बूंदी के लड्डू भी प्रसाद के रूप में चढ़ा सकते हैं.


Related Articles
Next Story