Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन न करें ये गलती...वरना भाई-बहन के रिश्ते में आएगी दरार!

Raksha Bandhan 2024: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का काफी बड़ा महत्व है. यह त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक होता है. इस दिन सभी बहनें अपने भाईयों की लंबी उम्र के लिए उनके कलाई पर राखी बांधती हैं. बदले में, भाई हमेशा बहन की सुरक्षा करने का वचन देते हैं साथ में गिफ्ट भी देते हैं. अक्सर रक्षाबंधन के दिन बहुत से भाई शौक में राखी बंधवा लेते हैं लेकिन दो-तीन बाद उसे उतार कर फेंक देते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, रक्षाबंधन के दो-तीन बाद राखी उतारकर फेंकने की गलती भूलकर भी नहीं चाहिए. ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है. आइए जानते हैं राखी बंधवाने के बाद कितने दिन तक रखनी चाहिए और क्या करना चाहिए.

शुभ मुहूर्त

इस साल सोमवार यानी 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. सोमवार को सुबह के समय भद्रा रहेगी. इसकी वजह से रक्षाबंधन का त्योहार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट के बाद मनाया जाएगा. राखी बांधने का शुभ मुहूर्त पहर के 1 बजकर 30 से लेकर रात के 9 बजकर 6 मिनट तक है. शाम का शुभ मुहूर्त 6:56 बजे से लेकर रात के 09:07 बजे तक का है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, राखी बंधवाते समय भाई को पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठना चाहिए और बहन को पश्चिम दिशा की तरफ मुख करके बैठना चाहिए. इस दिशा में बैठकर राखी बंधवाना शुभ माना जाता है.

कैसे बांधे राखी

राखी बांधने से पहले बहन को रोली या चंदन से भाई का तिलक करना चाहिए. फिर मस्तक पर अक्षत लगाने चाहिए. इसके बाद ही राखी बांधनी चाहिए. कभी भी रक्षाबंधन के एक-दो दिन के बाद राखी उतारकर फेंकनी नहीं चाहिए. राखी को 21 दिन तक कलाई पर बांधकर रखनी चाहिए. कोशिश करें कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तक राखी बंधी रहे.

राखी को उतारकर करें ये काम

जब आप राखी उतारें तो उसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर किसी पवित्र जगह या फिर बहन से जुड़ी जगह पर रखें. इस राखी को अगली रक्षाबंधन रखें रहने दें और बाद में जल में प्रवाहित कर दें. अगर आपकी राखी खुल या टूट जाती है तो किसी पेड़ की जड़ के पास एक रुपए के सिक्के के साथ दबा दें या जल में प्रवाहित करें.

Related Articles
Next Story