Raksha Bandhan 2024 : भाई-बहन के प्यार का प्रतीक: कब है रक्षाबंधन? यहां जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024 : भाई-बहन के बीच प्यार, स्नेह और बंधन का प्रतीक रक्षाबंधन इस साल सोमवार, 19 अगस्त को पड़ेगा। ‘रक्षा बंधन’ शब्द का अर्थ है ‘सुरक्षा का बंधन।’ इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर ‘राखी’ नामक पवित्र धागा बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र और समृद्धि की कामना करती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों को हर तरह की परेशानी और परेशानी से बचाने की कसम खाते हैं।

राखी बांधने का सबसे अच्छा समय आमतौर पर अपराह्न काल होता है, जो हिंदू दिन के अनुसार दोपहर का समय होता है, या प्रदोष काल। भद्रा काल से बचना ज़रूरी है, जिसे इस अनुष्ठान के लिए अशुभ माना जाता है। नीचे ध्यान देने योग्य समय दिए गए हैं:


महाभारत में पांडवों की पत्नियों भगवान कृष्ण और द्रौपदी से जुड़ी एक लोकप्रिय किंवदंती है। ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान कृष्ण ने अपनी उंगली काट ली थी, तो द्रौपदी ने अपनी साड़ी का एक टुकड़ा फाड़कर खून बहने से रोकने के लिए उनकी उंगली पर बांध दिया था। उसकी चिंता से प्रभावित होकर, कृष्ण ने उसकी रक्षा करने का वादा किया, जिसे राखी बंधन के शुरुआती उदाहरणों में से एक माना जाता है।

भारतीय संस्कृति में राखी का त्यौहार बहुत महत्व रखता है, इस दिन बहनें राखी, रोली (पवित्र लाल धागा), चावल के दाने, मिठाई और दीया (दीपक) के साथ एक थाली तैयार करती हैं। वे आरती करती हैं, अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और राखी बांधती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों की रक्षा करने का वादा करते हैं और उन्हें अपने प्यार के प्रतीक के रूप में उपहार या पैसे देते हैं।

Related Articles
Next Story