Sawan 2024: आपसे रूठ जाएंगे शिव भगवान, अगर सावन में भूलकर भी कर लिए ये काम

Sawan 2024: सावन का महीना बेहद ही पवित्र होता है.यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. इस महीने में भक्त भगवान शिव का अभिषेक करते हैं. इसके साथ ही उनको मनाने के लिए कई तरह के प्रयत्न करते हैं. इस माह में भगवान शिव का दूध, दही, शहद और जल से अभिषेक किया जाता है. इस महीने में रुद्राभिषेक करने से जन्मजन्मांतरों के पाप मिट जाते हैं. इस महीने में कुछ ऐसे काम हैं, जिनको करने से आपको बचना चाहिए.

मान्यता है कि सावन में कुछ कामों को वर्जित माना गया है. इन कामों को करने से आपको जीवनभर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही भगवान शिव भी ऐसे लोगों से क्रोधित हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से काम हैं, जो सावन के महीने में नहीं करने चाहिए.

न करें तामसिक चीजों का सेवन

सावन के महीने में आपको तामसिक चीजों के सेवन से बचना चाहिए. इस माह में आपको मांस,मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही लहसुन, प्याज और बैंगन खाने से भी इस दौरान आपको परहेज करना चाहिए.

इन चीजों को भी न खाएं

इस महीने में मूली, हरे पत्तेदार सब्जियां, साग आदि भी नहीं खाने चाहिए.

बिस्तर पर न करें शयन

इस महीने में आपको बिस्तर पर शयन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही दिन में नहीं सोना चाहिए. दिन में सोने से आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

नहीं लगाना चाहिए तेल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में कभी भी आपको तेल नहीं लगाना चाहिए. इस माह में तेल का दान करना शुभ होता है. इस माह में अगर आप शरीर पर तेल लगाते हैं तो आपको समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

न करें किसी का अनादर

अगर आप भगवान भोलेनाथ की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको कभी भी किसी व्यक्ति का अनादर नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही आप किसी को अपशब्द न कहें. अन्यथा भगवान शिव की पूजा का फल आपको नहीं मिलेगा.

Related Articles
Next Story