Temple Cleaning Tips:इस दिन नहीं करनी चाहिए मंदिर की सफाई, जान लीजिए क्या हैं नियम

Temple Cleaning Rule: हिंदू धर्म में सभी घरों में देवी-देवता बसते हैं. जहां देवी-देवताओं का निवास होता है उसे मंदिर कहा जाता है. हर दिन घर में मौजूद मंदिर की साफ-सफाई के बाद पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू धर्म में मंदिर साफ करने के कुछ जरूरी नियम होते हैं. अगर इन नियम को व्यक्ति अनदेखा कर देता है तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसके साथ घर से सुख-समृद्धि कोसों दूर रहती हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ नियम बताएंगे जो मंदिर की साफ-सफाई से जुड़े हुए हैं.

हर दिन मंदिर के साफ-सफाई के लिए नहीं बना है. अगर आप शनिवार के दिन साफ-सफाई करते हैं तो काफी शुभ माना जाता है. इस दिन मंदिर साफ करने से घर में पैसों से जुड़ी समस्या नहीं होती है. इसके अलावा हर महीने की अमावस तिथि के दिन मंदिर को साफ करना शुभ माना जाता है. जिस दिन कोई त्यौहार होता है उस दिन भी मंदिर साफ करना जरूरी होता है.

इन दिन न करें सफाई

जैसे की हमने बताया कि हिंदू धर्म में मंदिर की सफाई के लिए शनिवार का दिन शुभ माना जाता है. वहीं, गुरुवार वाले दिन भूलकर भी साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए. गुरुवार के दिन मंदिर को साफ करना अशुभ माना जाता है. इस दिन को छोड़कर व्यक्ति किसी भी दिन मंदिर को साफ कर सकता है.

इस समय सफाई करना होता है अशुभ

हिंदू धर्म के मुताबिक रात के समय देवी-देवता आराम कर रहे होते हैं. ऐसे में रात के समय मंदिर को साफ नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि रात के समय मंदिर साफ करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. पूजा करने के तुरंत बाद मंदिर साफ करना भी अशुभ माना जाता है. रात को और पूजा करने के तुरंत बाद मंदिर साफ करने से घर से सकारात्मक ऊर्जा दूर भाग जाती है. मंदिर में दीपक, धूप या अगरबत्ती जला रहे हो तो तभी भी मंदिर साफ नहीं करना चाहिए.

Related Articles
Next Story