6 या 7 सितंबर कब है गणेश चतुर्थी? जानें शुभ मुहूर्त और शुभ योग से जुड़ी जानकारी

Ganesh Chaturthi 2024: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी उत्सव का खास महत्व है. हर साल भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के अगले दिन धूमधाम से गणेश चतुर्थी का त्योहार शुरू हो जाता है. यह त्योहार महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन कई लोग व्रत भी रखते हैं. कई भक्त साधक प्रतिमा स्थापना और पूजा तक व्रत रखते हैं. कहा जाता है कि भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी की सही तारीख क्या है और शुभ मुहूर्त से जुड़ी जानकारी के बारे में.

वैदिक पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 6 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगी और 07 सितंबर 05 बजकर 37 मिनट पर इस तिथि का समापन होगा. इसका मतलब यह है कि 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. इस दिन गणेश चतुर्थी का स्थापना कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और व्रत भी रखा जाएगा.

शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी की पूजा और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त 7 सितंबर को सुबह 11 बजकर 3 मिनट से लेकर दोपहर के 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. ऐसे में 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी की पूजा और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त 2 घंटे 31 मिनट तक रहेगा.

समापन तारीख और शुभ योग

गणेश चतुर्थी की समापन तारीख की बात करें तो इस बार 17 सितंबर मंगलवार को अनंत चतुर्दशी के दिन होगा. ऐसे में जो भक्त 10 दिन तक घर में गणेश जी की प्रतिमा रख कर पूजा अर्चना करते हैं वे अनंत चतुर्दशी को गणेश जी का विसर्जन करेंगे. हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस साल गणेश चतुर्थी पर बहुत से शुभ योग भी बन रहे हैं. इस दिन चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, ब्रह्म योग, इंद्र योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं

Related Articles
Next Story