50 डाक्टरों ने दिया इस्तीफा, मच गया बवाल, मुद्दा नहीं सुलझा, तो और भी डाक्टरों रिजाइन को हैं तैयार

Doctor Resign: 50 डाक्टरों ने एक साथ इस्तीफा दे दिया है। डाक्टरों के इस कदम से हड़कंप मंच गया है। इधर डाक्टरों के इस रुख ने सरकार को भी परेशान कर दिया है। मामला पश्चिम बंगाल में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का है। जहां एक साथ 50 चिकित्सकों के इस्तीफा देने का मामला सामने आया है।


इन चिकित्सकों ने यह स्टेप पांच अक्टूबर से आमरण अनशन पर बैठे चिकित्सकों के प्रति एकता दिखाने के लिए उठाया है जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी महिला चिकित्सक के साथ हुए बलात्कार एवं हत्या के मामले में उसके लिए न्याय की मांग कर रहे हैं।

इधर वहीं, इसके बाद ही राज्य के दूसरे चिकित्सा महाविद्यालयों के सीनियर डॉक्टर्स के एक वर्ग ने कहा कि वे लोग भी एकता दिखाने के लिए इस्तीफा दे सकते हैं। जानकारी दे दें कि यह घटनाक्रम शहर में सात जूनियर डॉक्टर्स द्वारा की जा रही अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल और राज्य के मेडिकल कॉलेज में उनके साथियों द्वारा एकता दिखाते हुए किए जा रहे प्रतीकात्मक 12 घंटे के उपवास के मद्देनजर सामने आया है।

इधर राज्य-संचालित अस्पतालों के चिकित्सकों के संगठनों में से एक ‘एसोसिएशन ऑफ हेल्थ सर्विसेज डॉक्टर्स’ के प्रतिनिधि डॉ. मानस गुमटा ने कहा, ‘‘अगर सरकार विरोध प्रदर्शन कर रहे कनिष्ठ चिकित्सकों की उचित और प्रासंगिक मांगों पर अपने पैर पीछे खींचती रही, तो हम सरकारी अस्पतालों के सभी वरिष्ठ चिकित्सकों से इस्तीफा देने के लिए राज्यव्यापी आह्वान करने के लिए मजबूर होंगे. यह हमारे कनिष्ठ सहयोगियों के साथ एकजुटता का एक कदम होगा. हम आज दिन खत्म होने से पहले अपने संगठन के भीतर इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

अस्पताल में थ्रेट कल्चर और मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही कमेटी ने बड़ा एक्शन लिया था। कमेटी ने 10 डॉक्टरों समेत 59 स्टाफ को सस्पेंड कर दिया। इनमें डॉक्टर, इंटर्न्स, स्टूडेंट्स और हाउस स्टाफ शामिल है। इन डॉक्टरों पर कई आरोप लगाए गए हैं, जिसमें रैगिंग का आरोप भी शामिल है। कार्रवाई करने से पहले जांच कमेटी ने बैठक की थी।


जिसमें अधिकारी-डॉक्टर्स और इंटर्न्स की तरफ से प्रतिनिधि शामिल हुए थे। मीटिंग के दौरान मेडिकल के स्टूडेंट बाहर नारेबाजी कर रहे थे। उन्होंने अस्पताल में ‘थ्रेट कल्चर’ के आरोपी 59 लोगों पर तुरंत कार्रवाई की मांग की थी। 10 डॉक्टरों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ अन्य पर भी कड़ी कार्रवाई की गई।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story