रविवार को खुलेंगे और सोमवार को बंद रहेंगे स्कूल: जानिये किस वजह से लिया गया फैसला, इसी महीने लागू हो जायेगा आदेश

Sawan Month 2024: सावन का पवित्र महीना बस आने ही वाला है। देश भर के शिव मंदिर भक्तों के लिए तैयार होने लगे हैं। भक्तों की भीड़ के मद्देनजर प्रशासन की तरफ से खास इंतजाम किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में भी खास व्यवस्था की गयी है। सावन सोमवार को भीड़ के कारण (Sawan 2024) को निजी स्कूलों को सोमवार को बंद रखा जाएगा।

इसकी जगह निजी स्कूल रविवार को खुलेंगे, इससे बच्चों को शहर में होने वाली जाम की स्थिति से जूझना नहीं होगा। भीड़ को नियंत्रित करने के गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन रहेगा। नो व्हीकल जोन रविवार रात 10 बजे से अगले दिन सोमवार रात 12 बजे तक रहेगा। आपको बता दें कि बीते वर्ष भी सावन के सोमवार को स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया था। इससे छात्र-छात्राओं को राहत मिली थी।

लिहाजा प्रशासन ने इस साल भी सावन के सोमवार को स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। जिला प्रशासन और निजी स्कूलों की एसोसिएशन ने मिलकर ये फैसला लिया है। सावन के सोमवार को काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham Temple) में दर्शन करने वाले श्रद्धालु लाखों की संख्या में पहुंचते हैं। जलाभिषेक करते हैं. इसके लिए प्रशासन विशेष व्यवस्थाएं करता है. जिससे स्थानीय जनता और श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो।

प्रशासन ने ये फैसला भी लिया है कि सावन के सोमवार (Sawan Somwar 2024) को गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन रहेगा. गिरजाघर चौराहा से गोदौलिया चौराहा हुए दशाश्वमेध घाट की ओर नहीं जा सकेगी. श्रद्धालुओं को पैदल ही इस रास्ते पर जाने की सुविधा मिलेगी. बुजुर्ग, बीमार लोगों व दिव्यांगों को व्हील चेयर, गोल्फ कार्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS