बड़ी खबर: JSSC CGL परीक्षा की जांच शुरू, 6 लोगों को नोटिस जारी कर किया गया तलब, जानिए कौन कर रहे जांच

JSSC CGL: JSSC सीजीएल परीक्षा की जांच के लिए कमेटी बना दी है। कमेटी के चेयरमैन सचिव सुधीर कुमार गुप्ता को बनाया गया है। जेएसएससी (Jharkhand State Service Commission) ने कमेटी से जांच कर रिपोर्ट मांगी है। सुधीर कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में बनी 3 सदस्यीय कमेटी परीक्षा में हुई कथित गड़बड़ी की शिकायतों की जांच करेगी। कमेटी की अध्यक्षता सुधीर कुमार गुप्ता करेंगे।

कमेटी में दो सदस्य बनाए गए हैं। आपको बता दें कि राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने शिकायतों के आधार पर सरकार से कहा था कि जेएसएससी की विश्वसनीयता बनी रहनी चाहिए. इसलिए जेएसएससी सीजीएल परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायतों की जांच कराई जाए। जिसके बाद ये कमेटी बनायी गीय है।

आयोग की संयुक्त सचिव मधुमिता कुमारी और उप-सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार लाल को कमेटी का सदस्य बनाया गया है। कमेटी ने शुक्रवार की रात से ही काम शुरू कर दिया. 2 कोचिंग संचालक समेत 6 लोगों को नोटिस जारी कर कहा कि आयोग के दफ्तर में आकर अपनी स्थिति स्पष्ट करें. जांच में सहयोग करें।

कमेटी एक सप्ताह में मामले की जांच कर रिपोर्ट देगी। छात्र संगठनों और भाजपा ने परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की थी। झारखंड के नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने नौकरी बेचने के आरोप लगाए थे। कमेटी ने 2 कोचिंग संचालक समेत 6 लोगों को जांच के लिए बुलाया है। इसमें 4 जेजीजीएलसीसीई 2023 के अभ्यर्थी हैं।

वहीं एग्जाम फाइटर कोचिंग सेंटर (Exam Fighter Coaching Center) के कुणाल प्रताप सिंह के साथ-साथ आशीष कुमार, प्रकाश कुमार, रामचंद्र मंडल, विनय कुमार और प्रेमलाल ठाकुर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। कमेटी ने सभी को चिट्ठी भेजी है, जिसमें कहा गया है कि आपने 26 सितंबर 2027 को झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 के विषय में शिकायतें की हैं।

सबूत के तौर पर एक सीडी और एक पेन ड्राइव के अलावा 54 पेज का दस्तावेज भी सौंपा है। सचिव ने कहा है कि आपने पेन ड्राइव और सीडी की ओरिजिनल कॉपी उपलब्ध नहीं करवाई है। पत्र में कहा गया है कि इस मामले की जांच जल्द से जल्द पूरी करने के लिए जरूरी है कि ओरिजिनल पेन ड्राइव और सीडी उपलब्ध करवाएं. इसलिए 30 सितंबर 2024 को अपराह्न 3 बजे आयोग के कार्यालय में उपस्थित हों और अपनी स्थिति स्पष्ट करें।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story