ईरान की सत्ता में बड़ा उलटफेर, रिफॉर्मिस्ट मसूद पेज़ेश्कियान ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, कट्टरपंथी जलीली को दी मात

नई दिल्ली। ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ गए हैं। रिफॉर्मिस्ट मसूद पेज़ेशकियान ने राष्ट्रपति का चुनाव जीता है। उन्होंने कट्टरपंथी माने जाने वाले उम्मीदवार सईद जलीली को मात दी है।

चुनाव में उन्होंने ईरान को पश्चिमी देशों से जोडऩे का वादा किया था, जो दशकों से अमेरिकी नेतृत्व के साथ टकराव में है। चुनाव में सुधारवादी नेता पेज़ेशकियान को 16.3 मिलियन वोट पड़े हैं, जबकि हार्डलाइनर यानी कट्टरपंथी उम्मीदवार सईद जलीली को 13.5 मिलियन वोट मिले।

मसूद पेजेशकियान पेशे से एक हार्ट सर्जन हैं और लंबे समय से सांसद रहे हैं। उनके समर्थकों में खुशियों का माहौल है, जिन्होंने देश की सत्ता में बड़े बदलाव का नेतृत्व किया है। वोट काउंटिंग के दौरान ही उनके समर्थक सड़क पर सेलिब्रेशन के लिए उतर आए थे। मसलन, इस चुनाव में ईरान के पूर्व परमाणु निगोशियेटर के रूप में मशहूर सईद जलीली, सुप्रीम लीडर के करीबी माने जाते हैं, जिन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

मसूद पेजेशकियान ने अपने चुनावी अभियान के दौरान देश के शिया धर्मतंत्र में कोई आमूलचूल बदलाव नहीं करने का वादा किया था। सुप्रीम लीडर आयतुल्ला अली खामनेई को वह देश के सभी मामलों में आखिरी मध्यस्थ मानते आए हैं। हालांकि, उनके मामूली टारगेट को भी सुप्रीम प्रशासन से चनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

Related Articles
Next Story