ब्रेकिंग- महंगाई भत्ता बढ़ा: कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों को मिला दीवाली गिफ्ट, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, अब 53 प्रतिशत मिलेगा..

DA Breking: दीवाली के पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ गया है। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। डीए की बढोत्तरी का इंतजार काफी दिनों से चल रहा था। केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले अपने अधीन काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ी सौगात दे दी है। जुलाई से लागू होने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मंजूरी मिल गई है। अब कर्मचारियों को 53 प्रतिशत डीए मिलेगा।

दरअसल, आज राजधानी दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग हुई। जिसमें सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए में 3 फीसदी वृद्धि पर मुहर लगी है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी बढ़कर मिलेगी, इसके साथ 3 महीने का एरियर भी मिलेगा।

अब कर्मचारियों को 53 प्रतिशत हुआ DA

मौजूदा समय में केंद्र सरकार के लिए काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत है. कैबिनेट से 3 प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी के बाद यह बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा. बता दें कि महंगाई भत्ता (DA Hike) से महंगाई और बढ़ती जीवन-यापन लागत के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए वेतन या पेंशन में जोड़कर दिया जाता है, जिसकी गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर की जाती है।

इस तरह से मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि केंद्र सरकार हर साल अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो बार जनवरी और जुलाई में इजाफा करती है। जिसका ऐलान क्रमश: मार्च और अक्टूबर किया जाता है. हालांकि ये 1 जनवरी और 1 जुलाई से ही लागू होता है. ऐसे में कर्मचारियों को तीन महीने के एरियर के साथ सैलरी मिलती है। जुलाई 2023 में सरकार ने 18 अक्टूबर 2023 को महंगाई भत्ता बढ़ाया था।

Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS