ब्रेकिंग: अनुबंध कर्मियों को दुर्गा पूजा पर बड़ी सौगात, मानदेय बढ़ोतरी, यात्रा भत्ता, स्वास्थ्य बीमा समेत कई प्रस्ताव पर बनी सहमति

रांची। राज्य सरकार ने अनुबंध कर्मियों को बड़ी सौगात दी है। पिछले 22 जुलाई से राज्य भर के मनरेगा कर्मियों ने विभागीय मंत्री के साथ हुई वार्ता के बाद अपना हड़ताल वापस ले लिया है।मंत्री डा इरफान अंसारी से वार्ता के बाद ये फैसला लिया गया।

मालूम हो की करीब 3 माह सेअनिश्चितकाल हड़ताल पर चल रहे कर्मियों के कारण कामकाज प्रभावित हो रहा था। वार्ता के बाद कर्मियों को दुर्गा पूजा की सौगात मिली है. उनके मानदेय में 30% बढ़ोतरी करने का फैसला ले लिया गया है.

इतनी होगी बढ़ोतरी

ग्रामीण विकास मंत्री डॉ इरफान अंसारी और मनरेगा कर्मचारी संघ के नेताओं के बीच बैठक पर इस बात की सहमति बन गई. यानी रोजगार सेवक जिन्हें अभी ₹12000 मानदेय मिलता है उसमें 30% की वृद्धि होगी बीपीओ को 23700 रुपए मानदेय मिलता है उसमें भी 30% की वृद्धि होगी.

इसी तरह असिस्टेंट इंजीनियर कनीय अभियंता कंप्यूटर ऑपरेटर लेखपाल इत्यादि के वेतन में 30% की वृद्धि की जाएगी. प्रोजेक्ट भवन में हुई इस बैठक में मनरेगा कर्मियों को 1500 रुपए का, यात्रा भत्ता भी देने की मंजूरी गई है. वही 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा और 20 लाख तक का सामाजिक सुरक्षा देने पर सहमति बन गई है.

मनरेगा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष जॉन पीटर बागे ने बताया कि उनकी प्रमुख मांग ग्रेड पे था और नियमितीकरण है इस पर अभी सहमति नहीं हुई है लेकिन सरकार ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री से जल्द मिलने के बाद हड़ताल वापस लेने की घोषणा की जाएगी.

हालांकि, राज्यभर के 5000 से अधिक मनरेगा कर्मचारी आज से ही काम पर वापस भी लौटने लगे. आज की बैठक में मनरेगा आयुक्त मृत्युंजय बरनवाल भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story