चंपाई सरकार महिलाओं को देने वाली है 1000 रुपये हर महीने, जानिये कहां करना होगा आवेदन

रांची। चुनाव के पहले चंपाई सरकार ने महिला वोटर को रिझाने के लिए बड़ा दांव खेल दिया है। अब झारखंड की लाखों महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह सरकार देगी। राज्य सरकार ने इसकी पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली है। झारखंड के गरीब परिवारों की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए हमारी सरकार 'मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना' शुरू कर रही है। इस योजना के तहत 25-49 आयु वर्ग की महिलाओं को हर महीने वित्तीय सहायता दी जाएगी।

राज्य में 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को पहले ही पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। आप सभी के सहयोग से, नारी शक्ति की सेवा एवं उनके सशक्तिकरण का यह अभियान अनवरत जारी रहेगा। राज्य की 25 से 50 वर्ष के बीच की सभी वर्ग समुदाय की गरीब व जरूरतमंद महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये आर्थिक सहायता दी जायेगी. योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होगी।

किस तरह से मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक प्रखंड स्तर पर इस योजना के लिए कैंप लगाया जायेगा। आवेदन वहीं लिये जायेंगे, साथ दस्तावेज का परीक्षण भी मौके पर ही किया जायेगा। आवेदन महिला के नाम पर ही लिया जायेगा। हालांकि आवेदन को लेकर जो प्रक्रिया तैयार की जा रही है, उसमें नौकरी पेशा और आयकर देने वालों को बाहर रखने पर विचार हो रहा है। साथ ही अगर कोई महिला आवेदक शासकीय नौकरी में आ जाती है, उन्हें योजना का लाभ छोड़ना होगा। माना जा रहा है इसे लेकर शासन एक शपथ पत्र भी महिलाओं से भरवा सकती है। कैंप लगाकर लाभुकों से आवेदन लिया जा सकता है और अगस्त से राशि वितरित की जा सकती है. अनुमान के मुताबिक, राज्य की 38 से 40 लाख महिलाएं उक्त योजना के दायरे में आ सकती हैं. जबकि योजना पर सालाना करीब 4000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हो सकते हैं।

महिलाओं के लिए ये योजना क्यों ?

चुनाव के पहले ये महिलाओं के लिए इस योजना को लागू कर चंपाई सरकार ने दूर की कौड़ी खेली है। पिछले साल जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, उसमें महिलाओं के लिए ऐसी ही योजनाओं को बीजेपी ने घोषणा पत्र शामिल किया था। छत्तीसगढ़ में जहां महतारी वंदन योजना को लागू कर साल में 12000 रुपये देने का वादा किया गया था, तो वहीं मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना योजना के नाम पर महिलाओं को नकद 1000 रुपये देने का वादा किया था। इन दोनों राज्यों में महिलाओं की इस योजना ने गजब का कमाल दिखाया। दोनों राज्यों में महिलाओं का वोटिंग परसेंटेज भी बढ़ा और भाजपा को जीत भी मिली। विधानसभा चुनाव के बाद इस योजना को भाजपा ने दोनों राज्यों में आनन-फानन में लागू किया और फिर लोकसभा में इसका कमाल दिखा। लिहाजा उन राज्यों से सबक लेकर चंपाई सरकार ने अभी से ही महिलाओं को रिझाना शुरू कर दिया है।





HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story