इंस्पेक्टर, दारोगा सहित 6 पुलिसकर्मियों पर FIR, हाईकोर्ट ने कहा, पूरे थाने का ट्रांसफर 900 किलोमीटर दूर करो...नहीं तो DGP के खिलाफ ...

Highcourt News: फर्जी केस में फंसाने के मामले में हाईकोर्ट ने इंस्पेक्टर सहित 6 पुलिसकर्मयों के खिलाफ सख्त आदेश जारी किये हैं। कोर्ट ने इंस्पेक्टर समेत 6 पुलिसवालों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये हैं।

वहीं थाने के पूरे स्टाफ का तबादला 900 किलोमीटर दूर करने का निर्देश दिया है। मामला मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने अनूपपुर का है। जहां के भालूमाड़ा थाने के टीआई समेत 6 पुलिसवालों पर हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए एफआईआर के आदेश दिए हैं।

कोर्ट ने यह भी कहा है कि इस थाने के पूरे स्टाफ का तबादला 900 किलोमीटर दूर किया जाए, जिससे ये लोग जांच प्रभावित न कर पाएं। अगर तीन महीने के अंदर आदेश का पालन नहीं होता है, तो डीजीपी के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई की जाएगी।


ये मामला 17 सितंबर 2023 का है। टीआई समेत 6 पुलिसकर्मियों पर मोजर बेयर कंपनी के सुपरवाइजर के साथ मारपीट करने और झूठा केस बनाने का आरोप है। मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

सुनवाई करते हुए जस्टिस जीएस अहलूवालिया की कोर्ट ने आरोपी पुलिसकर्मियों से 1 लाख 20 हजार रुपए जुर्माना वसूल कर पीड़ित को दिलाने के लिए कहा। अखिलेश पांडे मोजर बेयर कंपनी में सुपरवाइजर हैं। 17 सितंबर को उनकी कंपनी के ट्रक राखड़ लेकर गांव से निकल रहे थे।

गांववालों ने ट्रक रोक लिए। अखिलेश ने भालूमेड़ा थाने (अनूपपुर) में कॉल लगाया। थाने से आरक्षक मकसदून सिंह मौके पर पहुंचा। आरोप है कि उसने 5 हजार रुपए की घूस मांगी। अखिलेश और आरक्षक में विवाद हुआ, इसकी जानकारी पर थाने प्रभारी आरजे धारिया स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे।

अखिलेश के साथ मारपीट की। इसके बाद आरक्षक मकसूदन ने खुद अपनी वर्दी फाड़ते हुए फर्जी केस बना दिया।

अखिलेश की ओर से हाईकोर्ट में अधिवक्ता अभिषेक पांडे ने उनके केस की पैरवी की। उन्होंने बताया कि अखिलेश ने एसपी से भी शिकायत की थी। कोई नतीजा नहीं निकलने पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की। जस्टिस जीएस अहलूवालिया ने इस मामले से जुड़े फुटेज देखे।

आज सुनवाई के बाद 41 पन्नों का फैसला सुनाया। जिन पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं, उसमें आरजे धारिया, भालूमाड़ा थाना प्रभारी, एएसआई प्रभाकर पटेल, एएसआई रामहर्ष पटेल, प्रधान आरक्षक कृष्णकांत तिवारी, आरक्षक मकसूदन सिंह, आरक्षक स्वदेश सिंह चौहान शामिल हैं।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story