झारखंड के सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, जल्द मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा, कंपनी हुई फाइनल, जानिये कर्मचारी को किस तरह से मिलेगा लाभ

Jharkhand Sarkari Karmchari News: झारखंड के सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को जल्द ही हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ मिलने लगेगा। टाटा एआईजी एल वन झारखंड के कर्मचारियों व पेंशनर्स का स्वास्थ्य बीमा करेगी। हालांकि पिछले महीने टेंडर दोबारा जारी हुआ था। इसमें टाटा एआईजी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, बजाज आलियांज, नेशनल इंश्योरेंस और ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी शामिल हुई थी। इनमें टाटा एआईजी एल वन फाइनल हुई है।

जानकारी के मुताबिक बीमा का लाभ देने के लिए सरकार प्रति कर्मचारी और पेंशनर के लिए सालाना 5000 रुपए का प्रीमियम कंपनी को देगी। टेंडर फाइनल होने के बाद अब जल्द ही झारखंड के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलना शुरू हो जायेगा। निजी बीमा कंपनी टाटा एआईजी की क्लेम और अच्छा रिस्पांस देखते हुए सरकार ने बीमा के लिए कंपनी को फाइनल किया है।

आपको बता दें कि जल्द ही वर्क ऑर्डर जारी हो जायेगा और इसके साथ ही तीन लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को इसका लाभ मिलना शुरू जायेगा। स्वास्थ्य बीमा का लाभ कर्मचारियों और पेंशनरों के अलावा उनके आश्रितों को भी मिलेगा। कर्मचारी की पत्नी या पति, पुत्र व दत्तक पुत्र, अविवाहित, विधवा या परित्यक्ता पुत्री को इस योजना का लाभ मिलेगा। वहीं नाबालिग भाई, अविवाहित बहन, नौ हजार रुपए पेंशन पाने वाले आश्रित माता-पिता को भी इसका लाभ मिलेगा।

दिव्यांग बच्चे को आजीवन इसका लाभ दिया जाएगा। सरकार ने विश्वविद्यालयों और बोर्ड-निगम के कर्मचारियों को भी इससे जोड़ने का फैसला लिया है। इसके प्रीमियम का भुगतान कर्मचारी या विश्वविद्यालय व बोर्ड निगम को करना होगा।इस योजना के लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान राज्य आकस्मिकता निधि से लेने का फैसला लिया गया था। तय हुआ था कि 100 करोड़ रुपए से उस वित्तीय वर्ष में योजना का क्रियान्वयन होगा और 50 करोड़ रुपए बफर स्टॉक में रखे जाएंगे। इलाज पर पांच लाख से अधिक खर्च आने पर बफर स्टॉक से भुगतान किया जाएगा।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS