खुशखबरी: झारखंड में होमगार्ड जवानों को हरदिन मिलेंगे इतने रुपए, आदेेश जारी

रांची : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने अपने 49वें जन्मदिवस पर गृह रक्षकों (होमगार्ड) को बड़ी सौगात दी है. उन्होंने होमगार्ड के जवानों को पुलिस कर्मियों के समकक्ष दैनिक कर्तव्य पारिश्रमिक दिए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

इसके तहत होमगार्ड को पुलिस कर्मियों के समकक्ष दैनिक कर्तव्य पारिश्रमिक के रूप में 1088 रुपया प्रतिदिन की दर से भुगतान किए जाने का प्रस्ताव है.

झारखंड के होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों के बराबर दैनिक मानदेय मिलेगा. अभी उन्हें रोजाना 500 रुपए मिलते हैं, लेकिन बढ़ोतरी के बाद रोज 1088 रुपए मिलेंगे. इसको लेकर गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा स्वीकृति दे दी गई है.

गृह विभाग द्वारा इस संबंध जारी आदेश में कहा गया है कि यह आदेश संकल्प की निर्गत तिथि से प्रभावित होगी. इससे पहले गृह विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंजूरी दे दी थी. गौरतलब है कि होमगार्ड के जवान लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे.


होमगार्ड एसोसिएशन 2017 में हाईकोर्ट गया था, जहां उनके पक्ष में फैसला आया था. लेकिन सरकार सुप्रीम कोर्ट चली गई. वहां भी होमगार्ड जवानों के पक्ष में ही फैसला आया था.

Related Articles
Next Story