Health Tips: आपके फेफड़े दमदार हैं की नही, बस कुछ ही मिनटों में ऐसे करें पता

Function of lungs: व्यक्ति एक दिन में कितनी बार सांस लेता है? आपको बता दें कि एक इंसान दिन में 22 हजार के करीबन सांस लेता और छोड़ता है. इंसान कितनी देर तक अपनी सांस रोक सकता है, इससे भी आपके स्वास्थ्य का अंदाजा लगाया जाता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति कितनी देर तक सांस रोक सकता है? लेकिन एक इंसानकितनी देर अपनी सांस रोक सकता है, इसकी अवधि आमतौर पर अलग-अलग होती है.


कितनी देर सांस रोकना है हेल्दी होने की निशानी?

सामान्य तौर पर एक औसत स्वस्थ व्यक्ति की बात की जाए तो 30 सेकंड से लेकर 90 सेकंड तक बिना किसी परेशानी के अपनी सांस रोक सकता है. यानी इस अवधि तक सांस रोकनाएक स्वस्थ शरीर के बारे में बताता है. हालांकि, अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से व्यायाम करता है या पेशेवर एथलीट है, तो उसकी सांस रोकने की क्षमता अधिक हो सकती है.


स्मोकिंग करने वाले लोगों की कम क्षमता

दूसरी तरफ धूम्रपान और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से प्रभावित व्यक्तियों में सांस रोकने की क्षमता कम हो सकती है. सांस रोकने का कोई निश्चित पैमाना नहीं है लेकिन जो लोग 30 से 90 सेकंड तक अपनी सांस को रोक सकते हैं, उन्हें स्वस्थ माना जाता है. ऐसे में यदि आप इससे बहुत कम समय तक ही अपनी सांस को रोक पाते हैं तो आपको अपनी जीवन शैली में सुधार करने की जरुरत है. इसके लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम या किसी एक फिजिकल एक्टिविटी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए.


ऐसे होंगे फेफड़े दमदार

नींद पूरी और खानपान सही हो : हर शख्स के लिए हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इससे शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करते हैं। जहां तक डाइट की बात है तो कार्बोहाइड्रेट- चावल या रोटी, प्रोटीन- दाल, फैट्स- सरसों का तेल या देसी घी, मिनरल और विटामिन- हरी सब्जियां, फल सभी शामिल हों। इन सभी को हफ्ते में एक बार नहीं, हर दिन खाना है। हमारी हर डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल होना चाहिए। इनके अलावा मौसमी फल, सब्जियां भी जरूर खाएं। इन्हें खाने में जरूर शामिल करें। कम से कम हर दिन 1 से 2 कटोरी हरी सब्जियां, जैसे- पालक, सरसों का साग, फूल गोभी आदि और हर दिन 1 से 2 फल जैसे- सेब, संतरा, अनन्नास आदि सुबह नाश्ते के बाद लें। दरअसल, इन सब्जियों और फलों में ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलते हैं जो एंटी इन्फ्लामेट्री होते हैं। नॉनवेज खाने वालों के लिए मछली बेहतरीन चीज है। ये लंग्स की क्षमता को बढ़ाते हैं। शरीर में सूजन घटाते हैं। इसमें तुलसी, हल्दी और आंवला भी फायदेमंद है।


योग और एक्सरसाइज से भी फेफड़े को बहुत फायदा होता है। हर दिन सुबह के वक्त 20 से 25 मिनट तक योग और फिर एक्सरसाइज या फिर दोनों करें। शुरुआत कपालभाति से करें। फिर इन योगासन और प्राणायाम को क्रमानुसार 15 से 20 मिनट तक करें - ताड़ासन, कटिचक्रासन, उत्तानपादासन, सेतुबंध आसन, भुजंगासन, उष्ट्रासन, अनुलोम-विलोम, उज्जायी प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम, ओम का जाप। हर एक आसन 2 से 3 बार करें। सिगरेट बिलकुल नहीं पीना है। पैसिव स्मोकिंग से भी बचिए।




HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story